C/O Full Form in Hindi-C/O फुल फॉर्म क्या है?

C/O Full Form in Hindi-C/O फुल फॉर्म क्या है?

C/O का (Full Form) पूरा नाम “Care Of” होता है। इसका हिंदी में पूरा नाम ‘के पास’ होता है इसको “के वास्ते” भी कहा जाता सकता है। इस शब्द का उपयोग किसी letter मे address बताने के लिए किया जाता है। यह letter में Address बताने के स्थान पर लिखा हुआ होता है।

C/O Full Form-C/O क्या है?

C/ O का उपयोग letter box के ऊपर देखा जा सकता है। इसका उपयोग तब किया जाता है ज़ब व्यक्ति ऐसी जगह होता है जहाँ का पता(Address) उसे मालूम नही होता है।

इस स्थिति में यदि कोई व्यक्ति उस तक कोई सामान भेजना चाहत है बिना address के नही भेज पाता है। इसके लिए व्यक्ति अपने पास के किसी landamark को C/O के रूप में इस्तेमाल कर सकता है।

इसके लिए व्यक्ति को अपने letter में दिए गए C/ O के स्थान पर पास के किसी प्रचलित landmark का address लिख देंना होता है। इससे फायदा यह होता है कि उसके पास landmark के address के द्वारा letter पहुंच जाता है।

नई जगह रहने वाले लोगो के पास उनका स्वयं का address नही होता है। इसके लिए वे यदि किराए से रह रहे है तो वह अपने मकान मालिक का address Care of के स्थान पर लिख सकते है। मकान मालिक के address को उपयोग करने से आपके पास letter आसानी से पहुँच जाता है।

इसके अलावा कई लोग अपने Job address या business address को भी care of के स्थान पर उपयोग करते है। business address का care of के रूप में उपयोग करने से आपका letter आपके कार्य करने के पते पर पहुंच जाता है जिसके बाद आपको आसानी से वह letter मिल जाएगा।

  • Care of का उपयोग एक ऐसे address को लिखने के लिये किया जाता है जो कि आपका मूल निवास स्थान नही होता है। यह एक landmark हो सकता है या आपके कार्य करने के स्थान या फिर आपके पास रहने वाले ऐसे व्यक्ति का नाम -address हो सकता है जो वहाँ का local रहवासी हो।

Related Post-


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *