Credited Meaning in Hindi | क्रेडिट का अर्थ हिंदी में जाने

आज का मारा आर्टिकल Credited Meaning in Hindi से संबंधित है।

आप सभी ने क्रेडिट शब्द तो सुना ही होगा आपको मोबाइल फोन कंपनी एवं इंश्योरेंस कंपनी या डिजिटल प्लेटफॉर्म पर क्रेडिट शब्द का प्रयोग या ऑनलाइन शॉपिंग ऐप और गेम ऐप के द्वारा आपको मोबाइल पर टेक्स्ट मैसेज से संबंधित जानकारी दिखाई देती होगी जिसके अंदर “क्रेडिट शब्द या क्रेडिट राशि आदि लिखी होती होगी या “गेम खेलकर आपके अकाउंट में इतने पैसे क्रेडिट हो जाएंगे।”

इसके अलावा आपको तरह-तरह के लोन कंपनी के मैसेज आते हैं जिसमें आपको “500000 Credited in Your Account and apply now” आदि नजर आते होंगे।

परंतु क्या आपको पता है कि क्रेडिटेड का मीनिंग (Credited Meaning in Hindi)  क्या है? अगर नहीं, तो आपको हमारे लेख द्वारा क्रेडिटेड संबंधित जानकारी मिल जाएगी।‌

Read Also- What do you do meaning in Hindi

Credited Meaning in Hindi

क्रेडिट एक उधार राशि होती है जो बीमा कंपनी, इंश्योरेंस कंपनी, बैंक या अन्य वित्त सेवा संबंधित कंपनियां अपने खाताधारकों लोन के रूप में को देती है। क्रेडिट राशि खाताधारकों को उनकी निजी जरूरतों के लिए प्रदान की जाती है और बैंक या अन्य वित्तीय संस्थाओं से लोन लेने के लिए कई आवश्यकताओं को पूरा करना जरूरी है क्योंकि यह संस्था आपका क्रेडिट स्कोर के आधार पर आपको लोन की राशि मुहैया कराती है। चलिए इस संबंध में हम आगे चर्चा करेंगे परंतु अभी हम क्रेडिट का अर्थ जानते हैं। क्रेडिट के वैसे तो बहुत से अर्थ होते हैं परंतु आज हम आपको बैंकिंग लाइन से संबंधित क्रेडिट का अर्थ (Credited Meaning in Hindi) समझाते हैं जो इस प्रकार है-:

  • जमा राशि या धन
  • बैंक खाते में जमा राशि
  • बैंक अकाउंट में जमा रकम
  • बैंक द्वारा उधार दी गई राशि
  • ऋण
  • उधार
  • लोन की राशि

उदाहरण के लिए यदि आप बैंक में ₹50000 जमा कराते हैं और अगर आपका बैंक अकाउंट आपके मोबाइल नंबर से जुड़ा हुआ है तो आपको एसएमएस के जरिए 50000 rupees credited in your account का मैसेज आपके मोबाइल फोन पर आ जाएगा। इसका मतलब यह होगा कि ₹50000 आपके खाते में जमा हो गए हैं।

इसके अलावा यदि आप नौकरी पेशा व्यक्ति है तो आपको हर महीने कंपनी द्वारा निर्धारित की गई थी थी पर सैलरी जब भी आपके बैंक अकाउंट में आती होगी तो आपको ठीक इसी तरह एसएमएस आपके मोबाइल पर आता होगा।

उदाहरण के लिए -: 10000 rupees credited in your account.

ऊपर बताए गए सभी अर्थों से क्रेडिट का अर्थ स्पष्ट हो जाता है।

क्रेडिट स्कोर क्या है? l Credit Score

क्रेडिट स्कोर वह संख्या होती है जो आपको बैंक या किसी भी वित्तीय संस्था से लोन दिलाने में सहायता करती है। जब आप बैंक में लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो आपकी क्रेडिट स्कोर संख्या देखी जाती है। अपने क्रेडिट स्कोर को अच्छा रखने के लिए आप बैंक या किसी भी व्यक्ति संस्था द्वारा जारी किए हुए कार्ड का अगर इस्तेमाल करते हैं तो उसके बिल को वक्त पर भर दे। यदि आपने बैंक से को लोन लिया हुआ है तो उसकी किस्त पर भरे। ‌ इस प्रकार आप अपने क्रेडिट स्कोर को अच्छा आप कर सकते हैं। चलिए जानते हैं कि आप अपनी क्रेडिट रिपोर्ट कैसे पता कर सकते हैं और इसके लिए आपको किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी-:

  • यह आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो उसकी क्रेडिट लेने की अंतिम सीमा और बची हुई या बकाया राशि की जानकारी।
  • भूतकाल में आपके द्वारा ली गई उधार राशि और उसकी किस्त का किस वक्त भुगतान हुआ उसका रिकॉर्ड।
  • बैंक या वित्तीय संस्था द्वारा लिए गए लोन का मासिक किस्त का भुगतान हुआ, देरी से हुआ या हुआ ही नहीं आदि की जानकारी।
  • लोन वापस ना करने पर बैंक द्वारा संपत्ति पर कब्जा आदि की जानकारी।‌

ऊपर बताई गई सभी तरह की जानकारी को प्राप्त कर लेने के बाद ही बैंक, लेनदार या वित्तीय संस्थाएं खाताधारक और ऋणकर्ता को लोन देती है। यदि व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर अच्छा होता है तो उसे बड़े लोग जैसे होम लोन या हेल्थ लोन एवं ऑटो लोन मिल सकता है। परंतु यह तभी संभव है जब आप क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल कर उसकी बिल का सही समय भुगतान करें और बैंक के वित्त संस्था द्वारा लोन ली गई राशि के हर महीने की किस्त को वक्त पर भरें।

निष्कर्ष :-

इस आर्टिकल में हमने आपको Credited Meaning in Hindi से संबंधित जानकारी दी है।

ऐसे ही जानकारी से भरपूर लेख पढ़ने के लिए हमारे वेब पोर्टल को फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.