Diet Full Form in Hindi-Diet क्या है?

Diet Full Form

आज का हमारा आर्टिकल Diet Full Form है। इस आर्टिकल में हम आपको Diet से संबंधित जानकारी देंगे।

Diet Full Form क्या है?

Diet Full Form District Institute of Education And Training है। Diet का हिंदी अर्थ जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान है।

Diet क्या है?

डाइट (Diet) यानी डिस्ट्रिक्ट इंस्टिट्यूट ऑफ़ एजुकेशन एंड ट्रेनिंग भारत में मौजूद एक शैक्षणिक संस्थान है जो जिला स्तर पर हर राज्य में मौजूद है। इस शिक्षण संस्थान द्वारा जिले स्तर के अंतर्गत आने वाले स्कूल के शिक्षकों को स्कूल स्तर पर आधारित पाठ्यक्रम अनुसंधान कार्यक्रम तथा प्रयोगात्मक कार्यक्रम एवं स्कूल के अनुशासन एवं नियमों को समझने की दिशा में प्रशिक्षित करने का कार्य करता है।

इसके साथ ही डाइट को जिला स्तर पर सरकारी योजनाओं को लागू करने एवं उसे संबंधित सभी प्रकार की सुविधाएं प्रदान करना का कार्य भी सौंपा गया है। मुख्य रूप से डाइट स्कूली स्तर पर शिक्षा के क्षेत्र में आने वाले परिवर्तनों से शिक्षकों को अवगत कराता है और उन्हें नए परिवर्तनों को अपने दैनिक पाठ्यक्रम में शामिल करने के लिए दिशा निर्देश देता है।

डाइट (Diet) एक कोर्स भी है जिसे स्कूल में शामिल होने के लिए विद्यार्थियों द्वारा पूरा किया जाता है और डाइट के दौरान स्कूल के स्तर पर प्रशिक्षण भी दिया जाता है।

Read Also-LLB Full Form

डाइट (Diet) के अंतर्गत निम्नलिखित विभागों को देखा जा सकता है-:

  • सेवा पूर्व शिक्षक शिक्षा ( Pre-Service Teacher Education)
  • जिला संसाधन इकाई ( District Resources unit)
  • इन- सर्विस प्रोग्राम्स फील्ड इंटरेक्शन, नवाचार और समन्वय ( In-services Programs Field Interaction, Innovation And coordination)
  • योजना और प्रबंधन ( Planning and Management)
  • शैक्षिक प्रौद्योगिकी ( Educational Technology)
  • पाठ्यचर्या सामग्री विकास और मूल्यांकन ( Curriculum Material Development and Evolution)
  • कार्य अनुभव ( Work Experience) 
  • प्रशासनिक शाखा ( Administrative Branch)

Diet में एडमिशन

जो विद्यार्थी अपनी स्कूली शिक्षा को पूरी करके शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं तो वह बारहवीं कक्षा के बाद विश्वविद्यालय में डीएलएड (Dled) के कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय तथा अन्य सरकारी एवं गैर सरकारी शिक्षा संस्थान मौजूद है जो डीएलएड यानी डाइट के लिए ही कोर्स की सुविधा उपलब्ध कराते हैं। यह कोर्स लगभग 2 साल का होता है। इस कोर्स के अंतर्गत विद्यार्थी को स्कूल स्तर के पाठ्यक्रम तथा अनुशासन एवं विभिन्न क्रियाओं से अवगत कराया जाता है और प्रशिक्षण दिया जाता है।

इस आर्टिकल में हमने आपको डाइट (Diet) से संबंधित जानकारी दी है। उम्मीद करते हैं आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा। इसे अन्य लोगों के साथ साझा करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *