LLB Full Form in Hindi-LLB क्या है?

llb Full Form

आज का हमारा आर्टिकल LLB Full Form है। इस आर्टिकल में हम आपको LLB से संबंधित जानकारी देंगे।‌

LLB Full Form क्या है?

LLB Full Form Bachelor of law होता है। LLB का हिंदी अर्थ विधि स्नातक हैं।‌

LLB क्या है?

एलएलबी एक स्नातक स्तर की डिग्री है जो भारत की विधि तथा कानून की शिक्षा विद्यार्थियों को देती है। भारत में एलएलबी की शिक्षा देने के लिए सबसे पहले बेंगलुरु में यूनिवर्सिटी की शुरुआत की गई थी। इस यूनिवर्सिटी की स्थापना सन 1987 में की गई थी। एलएलबी 3 साल का भारत की विधि एवं कानून संपूर्ण कोर्स है।

इस कोर्स को 6 सेमेस्टर के अंतर्गत बांटा गया है। विद्यार्थियों को इन 3 सालों के अंतर्गत भारत की विधि एवं कानून से संबंधित हर छोटी एवं बड़ी जानकारी पाठ्यक्रम के अनुसार दी जाती है। एलएलबी की डिग्री प्राप्त करने के बाद विद्यार्थी सरकार के अंतर्गत उच्च न्यायालय में बार काउंसिल की परीक्षा पास करके नौकरी के लिए योग्य बन सकता है।

इसके अलावा यदि किसी छात्र के पास एलएलबी की डिग्री है तो वह मल्टीनेशनल कंपनी तथा निजी कंपनियों में अपने डिग्री के आधार पर प्राइवेट वकील के तौर पर भी कार्यरत रह सकता है। एलएलबी की डिग्री प्राप्त करने के बाद सरकारी एवं निजी दोनों ही क्षेत्रों में रोजगार के अवसर उपलब्ध रहते हैं तथा विद्यार्थी को इन अवसरों के लिए जागरूक रहना पड़ता है ताकि सबसे पहला अवसर रोजगार का उन्हें ही मिले।

कई बार छात्र जिस यूनिवर्सिटी से एलएलबी की शिक्षा प्राप्त करता है वहां पर प्लेसमेंट के तौर पर काफी कंपनियां law से संबंधित अलग-अलग विभाग में वैकेंसी निकालती है जिसके लिए उन्हें योग्य कैंडिडेट की आवश्यकता होती है तथा प्लेसमेंट के दौरान जो छात्र इंटरव्यू में अच्छे अंक प्राप्त करता है उसे यूनिवर्सिटी की तरफ से ही अच्छा पैकेज प्राप्त होता है जिससे एलएलबी की शिक्षा संपूर्ण होने के बाद अच्छी कंपनी में नौकरी प्राप्त हो जाती है।

एलएलबी में एडमिशन कैसे लें?

वह छात्र जो स्कूली शिक्षा के बाद भारत के विधि एवं कानून से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो उन्हें अवश्य ही एलएलबी में दाखिला लेना चाहिए इसके लिए छात्र के पास 12वीं कक्षा की मार्कशीट होनी चाहिए तथा छात्र को 12वीं कक्षा में कम से कम 50% अंक प्राप्त होने चाहिए।

इसके बाद विधार्थी को 3 वर्षीय एलएलबी के कार्यक्रम में दाखिला लेना होगा। छात्र को 12वीं कक्षा में राजनीतिक विज्ञान में अच्छे अंक प्राप्त होने चाहिए। वर्तमान में बहुत सी विश्वविद्यालय उपस्थित है जो एलएलबी की 3 साल के स्नातक की डिग्री प्रदान करते हैं।

यदि एलएलबी के कोर्स फीस की बात की जाए तो सरकारी विश्वविद्यालयों में यह 20 से 25 हजार रुपए के अंतर्गत 3 साल के कोर्स को पूर्ण करने की सुविधा प्रदान करते हैं इसके विपरीत निजी विश्वविद्यालयों में 50 से 60 हजार रूपए या इससे अधिक में एलएलबी की 3 वर्षीय कोर्स में एडमिशन लिया जा सकता है। ‌

कुछ मुख्य यूनिवर्सिटी में से दिल्ली यूनिवर्सिटी, इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी आदि की वेबसाइट पर जाकर 3 वर्षीय एलएलबी कार्यक्रम से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इस आर्टिकल में हमने आपको एलएलबी से संबंधित जानकारी प्रदान की है। उम्मीद करते हैं आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा।

Latest Post-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *