Etc full form in Hindi-Etc क्या है?

Etc full form in Hindi

क्या आपको पता है की Etc Full Form ,Etc का पूरा नाम Et cetera (एट स्ट्रा) होता है। इसको हिंदी में हम  “इत्यादि या आदि” भी कहते है। यह एक लैटिन शब्द है जिसका प्रयोग लिखते समय या चीजों, स्थान को बताते समय अन्य के लिए किया जाता है। यहां अन्य’ का मतलब उन वस्तुओ, स्थानों या जगह से है जिस विषय मे हम लिख रहे होते है या पढ़ रहे होते है।

इस शब्द का ही अंग्रेजी भाषा मे उपयोग किया जाने लगा है जिसका उपयोग उदाहरण के तौर पर बतायी जाने वाली वस्तुओँ की सूची को कम शब्दों में बताने के लिए किया जाता है। साधारण शब्दों मे कहे तो यदि किसी व्यक्ति को कोई सामान की सूची बतानी हो या किसी स्थान के आसपास के जगहों को बताना हो थ वह उन सभी स्थानों या जगहों के नाम बताने के बजाय कुछ स्थानों के नाम बता कर “आदि”(etc) शब्द का प्रयोग कर सकता है।

Etc full form – Etc क्या है?

 यहां केवल कुछ स्थानों के बाद short form करने के उद्देश्य से ही etc शब्द का प्रयोग किया जाता है। ETC में ET अर्थ अन्य होता है एवम CETERA शब्द का अर्थ Things से सम्बंधित है। इस शब्द का प्रचलन अंग्रेजो के समय से ही उपयोग में लाया जाता रहा है। जिस प्रकार से हम हिंदी में “इत्यादि” एवं “और जन” शब्दों का प्रयोग बाकी के वस्तुओं को गिनाने या फिर बताने के लिए करते थे, ठीक वैसे ही अंग्रेजी में भी अन्य वस्तुओँ को जब न बताना हो या श्रृंखला बड़ी हो तो etc शब्द उपयोग करते है।

 ETC शब्द का उपयोग

ETC शब्द प्रचलित रूप से उन चीजों के लिए करते आये है जिनके बारे हमे या तो बताने में संकुचित होते है या फिर हमें उन चीजों के बारे में पता नहीं होता है। लिखते समय etc शब्द का प्रयोग तब किया जाता है जब समान श्रेणी में आने वाले शब्दों की संख्या अधिक हो और उन्हें बताना ज्यादा आवश्यक नहीं होता है। उदाहरण के लिए यदि हम कहें कि किसी ने school class का सामान खरीदा है तो वह हमें उन सभी class की वस्तुओँ को बताने के बजाय कुछ को बता कर etc बोल सकता है। जैसे ” मैंने रबर, कटर, pencil, pain….आदि” खरीदा। etc शब्द का प्रयोग करने से पहले बताये गये शब्दों के बाद( …..etc) इस तरह से लिखा जाता है।

  • Etc शब्द के अन्य full form भी है जिनका अपना क्षेत्र एवं criteria अलग अलग है। अंग्रेजी भाषा मे ‘Etc’ के तरह ही एक और शब्द “So On” का भी प्रयोग किया जाता हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *