HCL Full Form in Hindi-एचसीएल कंपनी क्या है?

HCL Full Form in Hindi

HCL Full Form फुल फॉर्म “Hindustan Computers Limited” होती है एवं हिंन्दी में इसे हिंदुस्तान कंप्यूटर लिमिटेड कहते है। HCL की स्थापना 1976 में हुई थी एवं इस कंपनी के संस्थापक शिव नादर और अर्जुन मल्होत्रा है। इस कंपनी का मुख्य कार्यालय नोएडा उत्तर प्रदेश में स्थापित किया गया है। यह भारत की एक बहुत बड़ी बहुराष्ट्रीय आईटी कंपनी है जो भारत के मूल आईटी स्टार्ट-अप्स में से एक है। यह कई प्रकार की रचनाओं के साथ आधुनिक कंप्यूटिंग का संस्थापक है जिसमें 1978 में 8-बिट माइक्रोप्रोसेसर पर केंद्रित व्यक्तिगत कंप्यूटरों की शुरुआत शामिल है।

HCL Full Form kya hai?

एचसीएल संगठन ने हार्डवेयर पर केंद्रित रहने की कोशिश की है लेकिन सॉफ्टवेयर और सेवाएं एचसीएल टेक्नोलॉजीज के माध्यम से एक प्राथमिक फोकस हैं। यह कंपनी आज प्रौद्योगिकी, प्रतिभा प्रबंधन समाधान और स्वास्थ्य सेवा सहित विभिन्न क्षेत्रों में सेवाएं प्रदान करती है।  इसमें तीन कंपनियां भी शामिल हैं जो इस प्रकार है-

1. HCL इन्फोसिस्टम्स

यह एक नई तकनीक IT सॉल्यूशंस और सर्विसेज कंपनी है जो पूरी तरह से सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के माध्यम से कंपनीयो को IT सुविधाओं को उपलब्ध कराती है तथा नई टेक्नोलॉजी के साथ आगे बढ़ने में मददगार सावित होता है।  इसके अलावा यह नई तकनीक के साथ कुछ नए बदलावो को भी ध्यान में रखता है।

2. HCL नवाचार

इसके द्वारा संगठनों को डिजिटल युग के साथ चलने के लिए अपने व्यवसाय को नवाचार ढंग से तैयार करने में  सहायता प्रदान करती है।

3. HCL हेल्थकेयर

एचसीएल मुख्य रूप से Multispeciality क्लिनिक का एक नेटवर्क है जो कॉर्पोरेट स्वास्थ्य पर केंद्रित रहती है। इसके मुख्य कार्यों में Preventive Health Solution managed Care Plans, Dentistry Solution और Wellness & Wellbeing program आदि को सम्मिलित किया गया है। 

HCL के संचालन देश

एचसीएल का संचालन करने वाले देशों को नीचे दिया हुआ हैं नोएडा, भारत सहित 44 देशों में, एचसीएल टेक्नोलॉजीज संचालित है।  यह ऑस्ट्रेलिया, हांगकांग, चीन, भारत, इंडोनेशिया, जापान, इजरायल, मलेशिया, सऊदी अरब, आदि संचालन करते हैं।

HCL की व्यावसायिक सेवाएं

1 जुलाई सन 2019 को HCL Technologies ने कुछ IBM उत्पादों का चयन किया।  इसके बाद R & D, बिक्री, वितरण, विपणन और सहायता के क्षेत्रों में, HCL Technologies ने BigFix, AppScan, Commerce, Connections, Digital Experience, Notes Domino, और Unica का पूर्ण स्वामित्व लिया है। HCL की सेवाएं हमने नीचे दी हुई है-

  • ERS – इंजीनियरिंग और अनुसंधान एवं विकास सेवाएं
  • IMS – इन्फ्रास्ट्रक्चर मैनेजमेंट सर्विसेज
  • अनुप्रयोग सेवाएँ और सिस्टम एकीकरण
  • व्यापार सेवाएँ / बीपीओ
  • जीआरसी सेवा और साइबर सुरक्षा
  • सूखी बर्फ
  • डिजिटल और एनालिटिक्स

1 thought on “HCL Full Form in Hindi-एचसीएल कंपनी क्या है?”

  1. Pingback: LED Full Form in Hindi-एलईडी क्या है? | Hindisafal

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *