हिंदी टाइपिंग सीखने के आसान तरीके|Hindi Typing

hindi typing kaise sikhe

आज का हमारा आर्टिकल हिंदी में टाइपिंग कैसे करें/ सीखें (Hindi Typing Kaise Kare/Sikhe है।‌

यह बात तो है सभी जानते हैं कि हिंदी हमारी मातृभाषा है केवल भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी हिंदी भाषा का बहुत महत्व दिया जाता है। विदेशों में बहुत से शिक्षण संस्थानों में हिंदी भाषा को पढ़ाया और सिखाया जाता है और विदेशी भी बहुत लगन के साथ हिंदी भाषा को सीखने का प्रयत्न करते हैं।

Hindi Typing Kaise Kare

हिंदी भाषा का प्रयोग केवल शिक्षण संस्थानों और कार्यालय एवं दफ्तर तक ही सीमित नहीं है बल्कि बहुत सारे डिजिटल मैसेजिंग एप हिंदी में टाइपिंग करने की सुविधा भी प्रदान करते हैं ताकि हिंदी में टाइपिंग को बढ़ावा दिया जाए और जो मैं अंग्रेजी भाषा लिखने और बोलने में असमर्थ हैं वह आसानी से मैसेज के द्वारा हिंदी में टाइपिंग करके अपनी बात कह सकें।

गूगल ने भी हिंदी में टाइपिंग को बढ़ावा देने के लिए Gboard का निर्माण किया था। Gboard द्वारा आसानी से नॉर्मल Keyboard को अपनी भाषा के अनुसार कीबोर्ड में बदल सकते हैं।

आइए जानते हैं कि हिंदी में टाइपिंग कैसे करें/ सीखे (Hindi Me typing Kaise Kare Sikhe)

कंप्यूटर द्वारा हिंदी टाइपिंग करना सीखना

यदि आप कंप्यूटर के द्वारा हिंदी में टाइपिंग करना सीखना चाहते हैं तो आपको हमारे द्वारा बताए गए तरीकों को फॉलो करना होगा। कंप्यूटर में हिंदी भाषा में टाइपिंग दो तरीके से की जा सकती है, पहले किसी ऐप या सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करके और दूसरा बिना सॉफ्टवेयर या एक्सटेंशन डाउनलोड किए बगैर हिंदी में टाइपिंग करके। आप निम्नलिखित वीडियो द्वारा दोनों ही तरीके से कंप्यूटर में हिंदी में टाइपिंग करना सीख पाएंगे -:

ये भी पढ़े – क्रश का हिंदी में मतलब क्या है?

कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर डाउनलोड करके

सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में गूगल इनपुट टूल्स नामक सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर ले। यह गूगल का अपना हिंदी में टाइपिंग करने का टूल है। यह इंटरनेट से कनेक्ट होने वाले हर ब्राउज़र को सपोर्ट करता है जिससे व्यक्ति आसानी से अपनी भाषा में किसी ब्राउजर को गूगल इनपुट टूल का प्रयोग करके हिंदी मैं टाइपिंग कर सकता है या किसी अन्य भाषा में भी। बहुत ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक व्हाट्सएप इंस्टाग्राम इस टूल को सपोर्ट करते हैं और गूगल इनपुट टूल के द्वारा हिंदी, इंग्लिश और हिंग्लिश दोनों ही भाषा में टाइपिंग कर सकते हैं। आप अपने कंप्यूटर में लिखित बिंदुओं द्वारा गूगल इनपुट टूल को डाउनलोड कर सकते हैं-:

  • अपने फोन के ब्राउजर में जाएं और गूगल इनपुट टूल डालकर सर्च करें और आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर गूगल इनपुट लिंक आ जाएगा।
  • गूगल इनपुट टूल (Google input tool) लिंक पर क्लिक करें और अब आपके सामने इसका इंटरफ़ेस आ जाएगा जिसमें आपको try it out का विकल्प नजर आएगा इस विकल्प पर क्लिक करें।
  • Try it out लिंक पर क्लिक करते ही आपको काफी सारी भाषाओं की सूची दिख जाएगी। By default यहां पर अंग्रेजी भाषा नजर आ रही होगी अंग्रेजी भाषा के विकल्प पर क्लिक करें और अब भाषाओं की सूची में से हिंदी को चुने और सबमिट करें अब आप देखेंगे कि अंग्रेजी की जगह हिंदी भाषा दिखाई दे रही होगी।
  • अब आपके कीबोर्ड में हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषा Add हो गई होगी और इसे चेक करने के लिए आप अपने कीबोर्ड में किसी भी वाक्य को हिंदी में लिखें और वह अपने आप इंग्लिश में बदल जाएगा।
  • आप गूगल इनपुट टूल को अपने ब्राउज़र में ऐड कर सकते हैं ताकि इससे आपको गूगल की सारी सुविधाएं जैसे Gmail, Google, doc, Google Search, Google translation, YouTube में भी गूगल इनपुट टूल का सपोर्ट मिल सके।

सॉफ्टवेयर के बिना हिंदी टाइपिंग करना

यदि आप लैपटॉप में MS Word पर हिंदी में टाइपिंग करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित बिंदुओं को फॉलो करना होगा-:

  • सबसे पहले आप अपने लैपटॉप के Menu Section में जाएं।
  • मैन्यू सेक्शन में जाने के बाद आपको settings का विकल्प नजर आएगा अतः इस पर क्लिक करें।
  • Settings ओपन करने के बाद आपको इसमें कई तरह के ऑप्शन नजर आएंगे परंतु आपको उसमें language का ऑप्शन ढूंढ कर उस पर क्लिक करना है।
  • Language के ऑप्शन में जाते ही आपको region and language नजर आएगा अतः इस विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको add language का ऑप्शन नजर आए इसमें आप हिंदी भाषा का चुनाव करें ‌ और अब आपके कीबोर्ड में हिंदी भाषा भी सपोर्ट करने लगेगी।

निष्कर्ष :-

हमारे द्वारा बताए गए तरीकों से आप हिंदी में टाइपिंग करना सीख सकते हैं। यदि आप रोज हिंदी में कुछ-कुछ बातों को या मैसेज को लिखेंगे तो आपकी हिंदी में टाइपिंग स्पीड बढ़ जाएगी।

1 thought on “हिंदी टाइपिंग सीखने के आसान तरीके|Hindi Typing”

  1. Pingback: WhatsApp Par Online Na Dikhe-व्हाट्सप्प पर ऑनलाइन होकर भी ऑफलाइन कैसे दिखे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *