IOS Full Form in Hindi – आईओएस क्या है?

IOS Full Form in Hindi

आज का हमारा आर्टिकल IOS Full Form है। इस आर्टिकल में हम आपको IOS से संबंधित सभी जानकारी देंगे।

IOS Full Form क्या है?

IOS Full Form “iPhone Operating System” है। IOS का हिंदी अर्थ “आईफोन ऑपरेटिंग सिस्टम” है।

IOS क्या है?

यह मशहूर कंपनी एप्पल के प्रोडक्ट्स जैसे iphone, iPad, ipod Touch आदि के बेहतर सिस्टम संचालन के लिए इसका निर्माण किया गया है।यह आईफोन के हर प्रोडक्ट के अंदरूनी सिस्टम को ऑपरेट करता है जिससे वह बेहतर तरीके से काम करता है।

यह खासतौर पर एप्पल के प्रोडक्ट को सिस्टमाइज करने के लिए बनाया गया है क्योंकि यह अंतर तो सभी को पता होगा कि एंड्राइड और एप्पल के प्रोडक्ट्स में बहुत अंतर होता है, इसका कारण यह है कि एंड्राइड प्रोडक्ट को एंड्राइड सिस्टम ऑपरेट करता है तथा एप्पल के प्रोडक्ट्स को आईओएस ऑपरेट करता है।

आईओएस का निर्माण तकनीकी तौर पर C, C++, Objective- C, Swift और Assembly Language जैसी कंप्यूटर आधारित भाषा की सहायता से किया गया है।

IOS का काम एप्पल प्रोडक्ट्स में डिवाइस, एप्लीकेशन डाउनलोड, वीडियो एवं पिक्चर क्वालिटी, सिस्टम अपडेट्स, फोन स्पीड, साउंड सिस्टम, इंटरनेट कनेक्टिविटी, स्टोरेज स्पेस आदि गतिविधियों पर ध्यान देना तथा उसे बेहतर रूप से संचालित करना है।

Read Aslo-MMID Full Form

IOS का इतिहास

IOS का निर्माण साल 2007 में स्टीव जॉब्स नामक साफ्टवेयर डेवलपर ने किया। उन्होंने Mac जिससे Apple Computer का संचालन होता था उसे छोटा एक अन्य उपकरण के निर्माण का फैसला किया और फिर उन्होंने IOS उपकरण बनाया।

IOS का बनाने का उद्देश्य यह था कि यह डिवाइस इतनी छोटी होनी चाहिए कि यह किसी मोबाइल फोन को ऑपरेट कर सकें तथा इसी के आधार पर साल 2007 में iOS सिस्टम के साथ iPhone बाजार में आया। iOS App Store की शुरुआत में इसमें केवल 500 एप्लीकेशन थे तथा वर्तमान में इसमें 22 लाख से भी ज्यादा एप्लीकेशन मौजूद हैं।

आईओएस ऐप स्टोर को पहली बार 10 जुलाई 2008 को खोला गया था। आईफोन के उपभोक्ताओं को iOS App Store पर मिलने वाली एप्लीकेशन बहुत पसंद आती है और इसकी सहायता से आईफोन के बेहतर संचालन का प्रमाण भी हमें मिलता है।

आईफोन प्रोडक्ट्स को मशहूर कंपनी एप्पल के अंतर्गत निर्मित किया जाता है और एप्पल कंपनी समय-समय पर अपने उपभोक्ताओं के लिए अच्छे आईफोन प्रोडक्ट्स को बाजार में लॉन्च करती रहती है। आईफोन (iPhone  की कीमत एंड्रॉयड स्मार्टफोन ( Android Smartphone) की तुलना में अधिक होती है।

इस आर्टिकल में हमने आपको IOS से संबंधित सभी जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा।

Latest Post


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *