RAS Full Form in Hindi-आरएएस क्या है?

आज का हमारा आर्टिकल RAS Full Form पर आधारित है। इस आर्टिकल में हम आपको RAS से संबंधित जानकारी देंगे।

RAS Full Form क्या है?

RAS Full Form (फुल फॉर्म) Rajasthan Administrative Service है। RAS का हिंदी अर्थ (फुल फॉर्म) राजस्थान प्रशासनिक सेवा है।

RAS क्या है?

प्रत्येक राज्य की स्वयं प्रशासनिक सेवा होती है इसी तरह राजस्थान प्रशासनिक सेवा है। राजस्थान सरकार सन् 1950 से राजस्थान प्रशासनिक सेवा के रूप में कार्यरत है। इस सेवा के अंतर्गत एक अधिकारी कार्यत होता है जिसे। RAS Officer कहा जाता है।

राजस्थान सरकार हर साल राजस्थान प्रशासनिक सेवा विभाग के अंतर्गत खाली पदों पर भर्ती हेतु आवेदन की अधिसूचना जारी करते हैं तथा इन पदों पर कार्यरत होने के लिए उम्मीदवारों को Ras Exam को क्लियर करना होता है। आरएएस परीक्षा के बाद उत्तीर्ण उम्मीदवारों को राजस्थान प्रशासनिक सेवा के विभिन्न विभागों में पद आवंटित किए जाते हैं।

Ras Exam Pattern क्या है?

आरएएस परीक्षा तीन चरणों प्रीलिम्स, मेंस और इंटरव्यू में विभाजित है।

प्रीलिम्स

आरएएस प्रीलिम्स में इतिहास, भूगोल, राजनीतिक, अर्थशास्त्र तथा करंट अफेयर्स जैसे विषयों से 150  बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं। उम्मीदवार को इन प्रश्नों को हल करने के लिए 3 घंटे का समय मिलता है।

मेन्स

आरएएस मेन्स में General Study 1 To 4 पेपर होते हैं तथा यह सभी पेपर लेखन आधारित होते हैं यानी इसमें उम्मीदवार को हर प्रश्न का हल लिखकर कर देना होता है। इसमें हिंदी तथा अंग्रेजी भाषा के ज्ञान का आकलन भी किया जाता है तथा इस पेपर में हिंदी तथा अंग्रेजी निबंध लिखने होते हैं। इन प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवार को 3 घंटे का समय मिलता है।

इंटरव्यू

Ras Exam का आखरी चरण इंटरव्यू होता है जो उम्मीदवार प्रीलिम्स तथा मेंस दोनों क्लियर कर लेते हैं तो वह इंटरव्यू के लिए योग्य हो जाते हैं तथा इंटरव्यू में पूछे गए सवालों का सही जवाब देने के बाद भी आरएएस एग्जाम की प्रक्रिया पूरी होती है। जो उम्मीदवार इंटरव्यू को क्लियर कर लेता है उसे राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अंतर्गत पद आवंटित होता है।

RAS Exam के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

आरएएस परीक्षा में आवेदन हेतु उम्मीदवार को निम्नलिखित योग्यताओं को पूरा करना होगा-:

  • उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • RAS Exam के अंतर्गत आवेदक की आयु न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष निर्धारित की गई है।  

इस आर्टिकल में हमने आपको RAS तथा RAS Exam से संबंधित सभी जानकारी दी है। उम्मीद करते हैं आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा।


Leave a Comment

Your email address will not be published.