Jio full form in Hindi

Jio full form in Hindi

JIO का पूरा (Full Form) नाम “Joint Implementation Opportunities” होता है। यह एक टेलीकॉम नेटवर्किंग कंपनी है जो कि  Reliance Jio Infocomm limited के रूप में कार्य करती है। Jio का Headquarter महाराष्ट्र मुंबई में स्थित है। इस Company के मालिक मुकेश अंबानी है जिन्होंने इस company की स्थापना की थी। Jio की स्थापना सन 2007 मे किया गया था। इस telecom company के वर्तमान में  CEO प्रवीण कुमार जी है। सन 2007 में शुरू हुई इस company की शुरुआत पूर्व में Reliance के नाम से की गई थी। इसके बाद इसे 4G network के साथ ग्राहकों  उपलब्ध कराने के साथ ही इसका नाम Jio कर दिया गया था।

Jio Full Form -Jio क्या है?

Jio full form in Hindi

भारत की पहली 4G network उपलब्ध करवाने वाली यह company अन्य telecom companies के मुकाबले कम दामों पर Recharge सुविधाओं को उपलब्ध कराने के कारण top पर बनी हुई है।

Jio की स्थापना

सन 2007 में स्थापित की गई Jio telecom company वर्तमान में पूरे भारत मे अपना network बनाये हुए है। यह भारत की सबसे बड़े एवं अच्छे मोबाइल नेटवर्किंग कंपनी में से एक बन चुकी है। Company की स्थापना से लेकर अब तक पूरे भारत में Jio के  22 टेलीकॉम circle हैं चुके है हर समय रात LTE Volt एवं 4G कवरेज के साथ सेवा में प्रदान करते रहती है। Jio Network system भारत मे सबसे मजबूत network होने के साथ ही पहले स्थान पर है। इसके अलावा यदि हम विश्व स्तर पर बात करे तो यह विश्व की तीसरी सबसे बड़ी telecom companies में से एक बन चुकी है।


भारत में अपने मजबूत customer connection और बड़े network के कारण इसे ज्यादातर लोगो द्वारा पसंद किया जाता है। अपनी high-speed network सुविधा और अन्य customer सेवाओं के कारण यह अन्य telecom companies से आगे चल रही है। सस्ते दामों में recharge उपलब्ध कराने और 4G network सुविधा उपलब्ध कराए जाने के कारण यह अन्य telecom companies जैसे Idea, Airtel, Vodafone आदि companies के लिए खतरे का कारण बन चुकी है। सन 2018 तक भारत में Jio उपभोक्ताओं की संख्या 45 % रह चुकी थी। कम दरों पर data उपलब्ध कराने के कारण यह अब तक एक चौथाई भारतीय telecom बाजार को घेर चुकी है।

Jio 4G network sim के साथ ही आप Jio  Broadband सर्विस का भी फायदा ले सकते है। इसके द्वारा उपलब्ध की जाने वाली अन्य सेवायें Jio net का  Jio Wi-fi एवं Jio Gigafibre भी है

  • Jio के  4G network sim बाजार में उपलब्ध होने के साथ ही आप Jio Phone भी ले सकते है।

Latest Post-


1 thought on “Jio full form in Hindi”

  1. Pingback: OTT Full form in Hindi-OTT क्या है? | Hindisafal

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *