Poco Kaha ki company hai?

Poco Kaha ki company hai

 क्या आपको पता है की Poco Kaha ki company hai? Poco एक उप ब्रांड के रूप में बाजार में अपनी श्रृंखला के साथ लोगों में पसंद किया जाने वाला smartphone है। यह चीनी ब्रांड है जो कि शाओमी के उप ब्रांड के रूप में बाजार में बेंचा जाता है। खाश बात यह है कि Xiaomi के द्वारा launch किये गए इस series के phones को बहुत ही पसंद किया जा रहा है।

भारतीय बाजार में Xiaomi के द्वारा आये smartphones में यह एक मात्र इस smartphone है जो सस्ती कीमत के साथ manufacture quality और feature के साथ launch किया गया था। Poco के उप-ब्रांड होने से यह मूल रूप से Xiaomi के smartphone है जो कि एक चीनी electronic company है जो बहु राष्ट्रीय स्तर पर अपने mobiles, electronic gadgets बेचने का कार्य करती है। इस company का मुख्यालय चीन के बीजिंग शहर में स्थित है एवं वहीँ से यह समस्त कार्य को संभालती है।

Poco Company की स्थापना:

जैसा कि Poco, Xiaomi का उप ब्रांड है। इस phone की बाजार में बिक्री सन 2018 में शुरू की गई थी। अपने शुरुआती व्यापार में ही लोगों को पसंद आने के कारण इसने विश्व स्तर पर सभी companies को पीछे छोड़ दिया था। कम कीमत में Xiaomi के द्वारा launch किये गए इस series के phones (poco) 2018 में launch होने के बाद से ही बड़े पैमाने पर बिक चुके थे। लगभग 70 हजार smartphones केवल 2018 में बेचने के बाद यह best seller के रूप मे उभर कर सामने आया। Poco का पहला smartphone Poco F1 था जिसे सस्ते मूल्यों  एवं दमदार quality के mobiles की श्रेणी में रखा गया था।

पोको किसकी कंपनी है?और Poco Kaha ki company hai?

Poco एक वर्ष तक Xiaomi के साथ एक उप ब्रांड के रूप में कार्य करती रही थी जिसके बाद वर्ष 2019 में जनवरी को poco के spin-off की घोषणा की गई। घोषणा के बाद से यह पुष्टि कर दी गयी कि poco ब्रांड अब Xiaomi का साथ नही, बल्कि अब यह एक स्वतंत्र brand है। Xiaomi से अलग होने के बाद poco ने अपना एक और नया smartphone launch किया। यह phone poco x2 के नाम से भारतीय बाजार में उतारा गया था। यह Poco के स्वतंत्रता होने के बाद launch किया गया पहला smartphone था जिसके बाद इसका अगला smartphone Poco M2 रहा।

वर्तमान में, poco एक स्वतंत्र चीनी brand है जो Xiaomi से अलग होने के बाद भारतीय बाजार के अलावा अन्य देशों में अपने phones को launch कर रहा। भारत मे चीनी brands के बंद हो जाने के बाद एक बहुत बड़ा नुकसान चीन के smartphone बाजार को हुआ है। भारत मे चीनी Electronic सामान के उपयोग पर प्रतिबंध से इसके व्यापार में गिरावट सामने आई थी। विश्व स्तर पर केवल भारत मे ही Xiaomi के Users की संख्या सबसे अधिक थी जो कि Poco के launch होने के बाद से और अधिक पहुँच रही थी। सस्ते दामो के कारण और अच्छी गुणवत्ता के कारण हुई वृद्धि  भारत मे Poco के कुल business का बड़ा हिस्सा होती। वर्तमान में Xiaomi के mobiles के अलावा भी अन्य China Companies को भी ban कर दिया गया है।

  • Poco की शुरुआत सन 2018 में sub-brand के तौर पर हुई थी जो कि अब एक स्वतंत्र brand बन चुका है।

Latest Post-


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *