Keyboard Me Kitne Button Hote Hai-कीबोर्ड में कितने बटन होते है?

Keyboard Me Kitne Button Hote Hai-कीबोर्ड में कितने बटन होते है

Keyboard Me Kitne Button Hote Hai-Keyboard का उपयोग हम Compute /Pc/ Laptop में Programing language के लिये किया जाता है। यह input method कम्प्यूटर के अंदर डेटा को fill करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह keyboard न केव्ल अलग अलग प्रकार के भी हो सकते है बल्कि इनकी quality और design भी अलग-अलग प्रकार का हो सकता है। जिसके कारण इन keyboard का आकार और style भी अलग हो सकता है।

ऐसी कई कंपनियां है जो अलग अलग प्रकार के keyboard खूबसूरती और durablity एवं कार्य करने में आसानी के आधार बिंदुओं पर बनाती रहती है। जिनके आधार पर keyboard में keys(buttons) की संख्या भी कम या ज्यादा होती रहती है। Keyboard में keys की सँख्या 110 से 115 तक हो सकती है जो कि programing और gaming को ध्यान में रखते हुए की जाती है।

Keyboard Me Kitne Button Hote Hai- कीबोर्ड में टोटल कितनी कीय होती है?

Keyboard Me Kitne Button Hote Hai-कीबोर्ड में कितने बटन होते है

एक सामान्य Standard keyboard में हमें 104 keys दी जाती है। ज्यादातर लोग अपने कार्यों में Standerd keyboard का ही उपयोग किया करते है। Standerd keyboard को 5 भागो में बांटते हुए बनाया जाता है, जिनमे keys को उनकी category के अनुरूप भागो में रखा गया है।

  • Function keys : Function Keys को F keys भी कह सकते है। एक standerd keyboard में function Keys ऊपर की तरफ दी हुई रहती है, जिनकी संख्या F1 से लेकर F12 तक कुल 12 होती है।
  • Numeric Keys: जैसा कि नाम से स्पष्ट हो रहा है Numeric keys का उपयोग Keyboard में नंबरों को लिखने के उद्देश्य से किया जाता है। यह numeric keys Functional keys के बिल्कुल नीचे भी दी गयी होती है। इसके अलावा keyboard में दाईं तरफ भी यह numeric keys दी गयी होती है। एक Standard keyboard में Numeric keys की संख्या 17 होती है।
  • Navigation Keys: Navigation Keys का उपयोग cursor (Screen पर दिख रहा तीर का निशान) को घुमाने के लिए  होता है। इन keys में Arrow keys के साथ-साथ Page up, Page down, end और home button को सम्मिलित किया गया है।
  • Alphanumeric keys: Standard keyboard में Alphanumeric keys की कुल संख्या 26 होती है, जिसमे A से लेकर Z तक बटन दिए गए होते हैं। इसके अलावा 0 से लेकर 9 तक दिए गए number बटनों में कई symbols भी दिए हुये रहते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *