ITI Full Form in Hindi-ITI क्या है?

ITI Full Form

आज का हमारा आर्टिकल ITI Full Form है। इस आर्टिकल में हम आपको आईटीआई से संबंधित जानकारी देंगे।

ITI Full Form क्या है?

ITI Full Form Industrial Training Institute है। ITI का हिंदी अर्थ (फुल फॉर्म) औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान या इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट है।

ITI क्या है?

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान ( ITI) एक ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट है जिसमें इंजीनियरिंग एवं गैर इंजीनियरिंग तकनीकी क्षेत्रों में ट्रेनिंग दी जाती है। यह संस्थान  प्रशिक्षण रोजगार महानिदेशालय ( Directorate General Of Employment Of Training) के अंतर्गत सन् 1950 में गठित किया गया था तथा यह भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय संघ का हिस्सा भी है।

इस संस्थान के अंतर्गत लगभग 130 विषयों पर प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। आईटीआई के कोर्स की अवधि लगभग 6 महीने से लेकर 2 साल तक होती है। वर्तमान में भारत में 12 हजार ITI संस्थान है जिसमें से 2300 सरकारी तथा 9700 गैर-सरकारी ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट है। साल 2020 में आईटीआई से प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले छात्रों का भाग 45% था इससे यह अनुमान लगाया जा सकता है कि आईटीआई (ITI) को कैरियर का अच्छा साधन माना जा सकता है।

आईटीआई प्रचलित ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट इसलिए भी है क्योंकि इसमें निम्न से लेकर उच्च वर्ग के विद्यार्थी दाखिला लेकर संस्थान के अंतर्गत पढ़ाए जाने वाले विभिन्न क्षेत्रों में शिक्षा अर्जित कर अपनी आजीविका के लिए अच्छा साधन चुन सकते हैं। आईटीआई में सेकेंडरी लेवल से लेकर ग्रैजुएट लेवल तक डिप्लोमा कोर्स प्रदान किए जाते हैं।

आईटीआई में पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों की ट्रेनिंग पूर्ण होने के बाद उन्हें ऑल इंडिया ट्रेड टेस्ट (AITT) देना होता है और जो विद्यार्थी इस टेस्ट में पास होता है उसे नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है जिसकी सहायता से द भारत के किसी भी भाग में नौकरी के लिए आवेदन कर सकता है। यह सर्टिफिकेट पूरे भारत में मान्य होता है।

आईटीआई (ITI)  में एडमिशन हेतु क्यायोग्यता (Eligibility) होनी चाहिए?

आईटीआई की सबसे खास बात यह है कि इसके लिए छात्र को केवल 8 वीं या 12 वीं कक्षा पास होना जरूरी है। इसके बाद विद्यार्थी आईटीआई में अपने क्षेत्र के चुनाव अनुसार दाखिला ले सकता है। आईटीआई के अंतर्गत आने वाले सरकारी तथा गैर सरकारी इंस्टिट्यूट मेरिट एवं एंट्रेंस एग्जाम दोनों में से एक आधार पर दाखिला की प्रक्रिया का संचालन ( Admission process) करते हैं। आईटीआई में दाखिला (admission) के लिए निम्नलिखित योग्यताओं (Eligibilities) का होना आवश्यक है-:

  • धोनी टेक्निकल इंजीनियरिंग क्षेत्र में एडमिशन के लिए विद्यार्थी का कम से कम आठवीं और ज्यादा से ज्यादा दसवीं कक्षा में पास होना आवश्यक है।
  • तकनीकी इंजीनियरिंग क्षेत्र में दाखिले के लिए विद्यार्थी का 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  • विद्यार्थी को थोड़ा तकनीकी ज्ञान होना चाहिए।
  • विद्यार्थी को हिंदी एवं अंग्रेजी या अन्य भाषाओं का ज्ञान होना चाहिए।  

आईटीआई में एडमिशन के लिए कौन से Documents चाहिए होते हैं?

आईटीआई (ITI) में दाखिले के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों ( Document) का होना आवश्यक है-:

  • आठवीं, दसवीं या बारहवीं कक्षा की प्रति होनी आवश्यक है।
  • विद्यार्थी का आधार, वोटर या पैन कार्ड होना चाहिए।
  • जाति प्रमाण पत्र यदि आवश्यक हो तो।
  • विद्यार्थी के पास निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • बैंक अकाउंट संबंधित दस्तावेज जैसे पासबुक  का होना आवश्यक है।
  • फीस शुल्क के भुगतान हेतु डेबिट या क्रेडिट कार्ड होना चाहिए।
  • पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर का होना जरूरी है।

Latest Post-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *