NEFT Full Form In Hindi-एनईएफटी फुल फॉर्म क्या है?

NEFT Full Form In Hindi-एनईएफटी फुल फॉर्म क्या है?

NEFT का (Full Form) पूरा नाम “National Electronics Fund Transfer” होता है। जिसका हिंदी में पूरा नाम ” राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक निधि अंतरण” कहा जाता है। यह electronic रूप से fund transfer करने की प्रणाली है जिसकी मदद से एक बैंक से दूसरे बैंक में रुपयों का transfer किया जाता है।

NEFT Full Form -एनईएफटी क्या है?

यह एक electronic system है जिसका उपयोग भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा Electronic माध्यम से Fund transfer करने के लिए उपयोग किया जाता है। इस electronic fund transfer system की सुविधा DNS पर आधारित है जो बैंक में लेन देन और रुपयों के transaction के लिए व्यवस्थित रूप स कार्य करता है।

इस सुविधा में Fund को एक बैंक से दूसरे बैंक में भेजने में एक दिन का समय लग जाता है। NEFT के द्वारा Fund transfer करने के लिए आपके पास reciever bank खाते का IFSC कोड पता होना आवश्यक है। इसके द्वारा individual तरीके से सभी NEFT enabled Bank में रुपये भेजे जा सकते है।

NEFT के द्वारा Amount का भुगतान RTGS की तरह ही सुविधाजनक है लेकिन इसमें Amount का transaction एक सीमित समय अवधि के दौरान ही किया जाता है। इस कारण से आपको समय सीमा पूरे होने तक Fund के transfer होने का इंतजार करना पड़ता है। NEFT के द्वारा Fund transfer करने के लिए आप Offline और Online दोनों ही तरीके अपना सकते है।

Online method में आप Net banking के द्वारा Fund को बैंक से transfer कर सकते है। इसके लिए आप जिस खाता धारक को Fund भेजना चाहते है उसके bank खाते का account number और IFSC कोड एवं नाम पता होना चाहिए जिसके बाद आप Fund उसके खाते में भेज सकते है

Offline method में आप अपने NEFT enabled bank में जाकर  check के रूप में रुपये transfer कर सकते है। जिसके बाद दी गयी समय अवधि में आपका fund transfer कर दिया जाएगा।

  • NEFT की शुरुआत सन 2005 में हुई थी। जिसका संचालन रिजर्व बैंक के द्वारा Fund को transfer करने के लिए किया जाता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *