DSP Full Form in Hindi-डीएसपी क्या है?

DSP Full Form (पूरा नाम) “Deputy Superintendent of Police” होता है। जिसे हिंदी में “उप पुलिस अधीक्षक” भी कहा जाता है। यह भारतीय पुलिस सेवा का एक पद होता है जिसका कार्य देश मे शांति बनाए रखने एवं देश की रक्षा करने के लिए चुना जाता है।

DSP Full Form – DSP क्या है?

डीएसपी (DSP) का कार्य ASP के दिये गए निर्देशों को अपने क्षेत्र में सही रूप से चलाने एवं उनका पालन करवाने का होता है। यह एक सम्मानीय पद होता है जिसे police सेवा में उच्च पदों में गिना जाता है।

इस पद के अधिकारियों को सरकार द्वारा बहुत सी सुविधाएं प्रदान की जाती है। उच्च वेतन मान वाला यह पद राज्य police सेवा विभाग में अच्छे रैंक में गिना जाता है। police विभाग में DSP की नौकरी बहुत ही संवेदनशील और चुनौतियों से भरी हुई रहती है।

एक DSP के रूप में अधिकारी को अपने क्षेत्र में सभी कानूनी व्यवस्था और प्रबंधन का कार्य पूरी जिम्मेदारी से निभाना आवश्यक होता है। police विभाग से सम्बंधित सभी चीजो का प्रबंधन का कार्य भी DSP के द्वारा ही किया जाता है।

डीएसपी (DSP) की posting ऐसी जगह की जाती है जहां अराजकता का माहौल और आपराधिक गतिविधियां अधिक हो रही होती है। एक DSP अपने क्षेत्र के सभी कानून व्यवस्था को बनाये रखने के लिए बाध्य होता है। अपने क्षेत्र में कानूनी रूप से शांति बनाए रखने एवं आपराधिक गतिविधियों पर रोक लगाने के लिए DSP द्वारा कार्य किये जाते है। संवेदनशील क्षेत्रो में असामाजिक तत्वों को कम करने एवं दुर्घटनाओं पर रोक लगाने के लिए DSP के द्वारा सख्त कार्यवाही की जाती है।

DSP के पद की duty अनिश्चित समय के लिए होती है संवेदनशील क्षेत्रो में एवं असमाजिक माहौल के दौरान उसे हर समय duty पर ही रहना पड़ सकता है।

  • DSP की भर्ती  BPSC के द्वारा  राज्य पुलिस विभाग में की जाती है। इसके अलावा पुलिस सेवा में promotion द्वारा भी DSP बना जा सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.