PHC Full Form in Hindi-पीएचसी क्या है?

PHC full form

आज का हमारा आर्टिकल PHC Full Form पर आधारित है। इस आर्टिकल में आपको PHC से संबंधित जानकारी दी जाएगी।

PHC Full Form क्या है?

PHC Full Form Primary Health Center है। PHC का हिंदी अर्थ ( फुल फॉर्म) प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र है।

PHC क्या है?

प्राइमरी हेल्थ सेंटर या पब्लिक हेल्थ सेंटर एक ऐसा संस्थान है जो ग्रामीण स्तर पर या जिला स्तर पर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराता है। यह भारत सरकार द्वारा पोषित एवं स्वास्थ्य प्रणाली के अंतर्गत शामिल एक संस्थान है।

ग्रामीण स्तर पर प्राइमरी हेल्थ सेंटर की संख्या अधिक देखी जाती है क्योंकि ग्रामीण क्षेत्रों में शहरी क्षेत्रों के मुताबिक स्वास्थ्य सेवाएं उतनी मात्रा में उपलब्ध नहीं होती है ।

इसीलिए प्राइमरी हेल्थ सेंटर की संख्या को सामान्य तौर पर रखा जाता है ताकि गांव के लोगों को किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या आने पर प्राइमरी हेल्थ सेंटर द्वारा सेवाएं तथा प्राथमिक उपचार उपलब्ध कराया जा सके।

PHC मुख्य रूप से किन स्वास्थ्य कार्यक्रमों के तहत कार्य करती है।‌

प्राइमरी हेल्थ सेंटर ( Primary Health Center) भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे मुख्य रूप से निम्नलिखित स्वास्थ्य कार्यक्रमों पर अपना ध्यान केंद्रित करती है तथा स्वास्थ्य सेवाएं संचालित करती हैं-:

  • जन्म नियंत्रण कार्यक्रम ( Birth Control Program)

भारत सरकार द्वारा संचालित जन्म नियंत्रण कार्यक्रम की दिशा में प्राइमरी हेल्थ सेंटर सेवा प्रदान करते हैं तथा पुरुष नसबंदी एवं ट्यूबेक्टमी सर्जरी आदि सेवाएं उपलब्ध कराते हैं।

इस कार्यक्रम को संचालित करने के लिए भारत सरकार द्वारा इन सेंटर को सब्सिडी प्रदान की जाती है।

  • शिशु टीकाकरण कार्यक्रम ( Infant Vaccination Program)

प्राइमरी हेल्थ सेंटर जिला एवं ग्रामीण स्तर पर क्षेत्र में जन्मे नवजात शिशु को टीकाकरण सेवा उपलब्ध कराता है एवं इस कार्यक्रम के लिए भारत सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाती है।

  • गर्भावस्था और संबंधित देखभाल (Pregnancy and Related Care)

ग्रामीण स्तर पर मुख्य रूप से प्राइमरी हेल्थ सेंटर द्वारा यह सुनिश्चित किया जाता है कि वह ग्रामीण वासियों को गर्भावस्था से संबंधित देखभाल की मुख्य सेवाएं प्रदान करेंगे।

यह क्षेत्र ग्रामीण स्तर पर इसीलिए जोर देता है क्योंकि गांव वालों में गर्भावस्था देखभाल की जागरूकता कम होती है तथा पूर्ण रूप से डॉक्टरों की कमी को पूरा करने के लिए प्राइमरी हेल्थ सेंटर मुख्य भूमिका निभाता है ताकि ग्राम वासियों को गर्भावस्था से लेकर शिशु के जन्म तक स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त हो सके।

  • महामारी बचाव कार्यक्रम (Epidemic Prevention Program)

यदि स्थानीय स्तर पर किसी महामारी का प्रभाव तेजी से बढ़ता हुआ देखा जाता है तो प्राइमरी हेल्थ सेंटर के डॉक्टर्स को इस महामारी से स्थानीय लोगों के बचाव तथा उपचार के वक्त स्वयं के बचाव हेतु प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।

  • आपातकालीन ( Emergency)

आपातकालीन स्थिति में ‌ प्राइमरी हेल्थ सेंटर अहम भूमिका निभाता है क्योंकि ग्रामीण स्तर पर जंगली जानवरों का कहर रहता है और इसी वजह से जंगली जानवरों के काटने से मनुष्य को स्वास्थ्य समस्या उत्पन्न हो सकती है इसलिए प्राइमरी हेल्थ सेंटर में आमतौर पर रैबिज इंजेक्शन की मात्रा भरपूर रूप से रहती है ताकि आपातकालीन स्थिति में पीड़ित व्यक्ति को यह इंजेक्शन तथा अन्य स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा सके।

इस आर्टिकल में हमने आपको PHC से संबंधित सभी जानकारी दी है। उम्मीद करते हैं आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा।

Related Post:-


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *