Rajasthan Royals का मालिक कौन है

Rajasthan Royals का मालिक कौन है

आज का हमारा आर्टिकल Rajasthan Royals का मालिक कौन है । इस आर्टिकल में हम आपको Rajasthan Royals टीम का मालिक कौन है तथा अन्य संबंधित जानकारी देंगे।

आईपीएल एक जश्न की तरह भारत और पूरे विश्व में मनाया जाता है। यह सिर्फ एक टी-20 टूर्नामेंट नहीं बल्कि लोगों के लिए त्यौहार होता है। बीसीसीआई द्वारा आयोजित किए जाने वाला सबसे बड़ा टी-20 टूर्नामेंट आईपीएल हर साल लाखों करोड़ों की कमाई करता है।

आईपीएल के फैंस को हर साल आईपीएल का इंतजार रहता है और वह अपनी टीम को मैदान में लाइव खेलते हुए देखने के लिए उत्सुक रहते हैं। आईपीएल में हिस्सा लेने वाली 8 टीमों का अपना एक जोश होता है और वह खेल के मैदान में उतरने से पहले कड़ी मेहनत के साथ प्रैक्टिस करके ट्रॉफी को अपने नाम करने की पूरी और अंत तक कोशिश करते हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको आईपीएल में भाग लेने वाली RR टीम का मालिक कौन है तथा इस टीम से संबंधित अन्य जानकारी देंगे।

RR Full Form क्या है?

RR Full Form Rajasthan Royals है। RR का हिंदी अर्थ राजस्थान रॉयल्स है।‌

Rajasthan Royals का मालिक कौन है?

राजस्थान रॉयल्स आईपीएल में भाग लेने वाली 8 टीमों में से एक टीम है। राजस्थान रॉयल्स (RR) के मालिक मनोज बडले और लचलान मडोरक है। इनकी कंपनी रॉयल मल्टीस्टोर प्राइवेट लिमिटेड है। वर्तमान में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन है।

राजस्थान रॉयल्स ने अपना बेहतर प्रदर्शन आईपीएल के पहले सीजन में ही ट्रॉफी अपने नाम करके दुनिया के सामने अपनी स्पोर्ट्स स्पिरिट को दिखाया था। राजस्थान रॉयल्स एक अनुभवी और बेहतर खिलाड़ियों की टीम है।

Read Also-KKR का मालिक कौन है?

राजस्थान रॉयल्स का इतिहास

राजस्थान रॉयल्स एक कम खर्चीली और सफल टीम थी जब आईपीएल की शुरुआत हुई तो राजस्थान रॉयल्स एक सामान्य टीम की तरह थी और उसके पास चेन्नई सुपर किंग्स मुंबई इंडियंस या कोलकाता नाइट राइडर्स की तरह ज्यादा पैसा और लोकप्रियता नहीं थी।

राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल में अपनी शुरुआत जबरदस्त प्रदर्शन के साथ की आईपीएल की शुरुआत में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान शेन वार्न थे तथा उनकी बेहतर कप्तानी एवं दिशा निर्देश के साथ टीम ने अपना बेहतर प्रदर्शन आईपीएल के पहले सीजन में दिखाया और आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम कर ली।

आईपीएल की पहले ही सीजन यानि आईपीएल T20 टूर्नामेंट 2008 में राजस्थान रॉयल्स के शानदार प्रदर्शन से सभी बड़ी टीम‌ चौंक गई थी। राजस्थान रॉयल्स में आईपीएल के हर सीजन में बेहतर प्रदर्शन और इसके साथ ही आईपीएल के 2013 के सीजन में भी राजस्थान रॉयल्स उपविजेता टीम रही।

जहां बड़ी-बड़ी टीम मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स ने टीम सिलेक्शन के दौरान काफी बड़े खिलाड़ियों को सिलेक्ट करने के लिए काफी पैसा खर्च किया वहीं राजस्थान रॉयल्स के मालिक ने टीम सिलेक्शन के दौरान सिर्फ पैसा नहीं बल्कि काबिलियत और सफलता के साथ टीम के लिए खेलने वाले खिलाड़ियों का चुनाव किया।

इस आर्टिकल में हमने आपको राजस्थान रॉयल्स का मालिक कौन है और किस टीम से संबंधित अन्य जानकारी दी है। इस आर्टिकल को राजस्थान रॉयल्स के फैंस के साथ साझा करें। उम्मीद करते हैं आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *