KKR Full Form in Hindi-KKR का मालिक कौन है?

KKR Full Form

आज का हमारा आर्टिकल KKR Full Form है। इस आर्टिकल में हम आपको KKR टीम का मालिक कौन है तथा अन्य से संबंधित जानकारी देंगे।‌

हर साल विश्व भर को आईपीएल T20 टूर्नामेंट का बेसब्री से इंतजार होता है और आईपीएल की हर टीम का अपना एक रुतबा है। आईपीएल की भाग लेने वाली 8 टीमों में से हर टीम के खिलाड़ी बड़े ही जोश और होश में क्रिकेट मैदान में प्रवेश करते हैं और आईपीएल टी20 टूर्नामेंट के दौरान अपना बेहतर प्रदर्शन दुनिया के समक्ष साझा करते हैं।

यूं तो आईपीएल की ट्रॉफी के लिए हर कोई जद्दोजहद करता है और टी20 टूर्नामेंट में कड़े प्रयास के साथ खेलने का साहस रखता है। आईपीएल T20 टूर्नामेंट में हर साल भाग लेने वाली 8 टीमों में से एक है केकेआर टीम। आज हम आपको केकेआर टीम का मालिक कौन है और इसके ऐतिहासिक रिकॉर्ड की जानकारी देंगे।

KKR Full Form क्या है?

KKR Full Form Kolkata knight riders है। KKR का हिंदी अर्थ कोलकाता नाइट राइडर्स है।

कोलकाता नाइट राइडर्स का मालिक कौन है‌ और केकेआर क्या है?

कोलकाता नाइट राइडर्स हर साल बीसीसीआई द्वारा आयोजित किए जाने वाले आईपीएल T20 टूर्नामेंट में भाग लेने वाली 8 टीमों में से एक है। कोलकाता नाइट राइडर्स का मालिक यानी केकेआर टीम का मालिक एक नहीं तीन लोग हैं यानी केकेआर टीम का मालिक शाहरुख खान जूही चावला तथा उनके पति जय मेहता है। केकेआर यानि Kolkata knight riders एक फ्रेंचाइजी टीम है जो आईपीएल T20 टूर्नामेंट के दौरान कोलकाता को रिप्रेजेंट करती है।

कोलकाता नाइट राइडर्स में शाहरुख खान की कंपनी रेड चिलीज एंटरटेनमेंट का 55% मालिकाना हक शामिल है और इसके साथ ही जूही चावला और उनके पति जय मेहता की कंपनी मेहता ग्रुप का 45% मालिकाना हक शामिल है। केकेआर टीम के मालिक लोकप्रिय एक्टर और एक्ट्रेस शाहरुख खान और जूही चावला है इस वजह से इस टीम को काफी प्रसिद्धि आईपीएल के दौरान हासिल हुई है।

चुकी फिल्मी जगत से नाता रखने वाले दो मशहूर अभिनेता और अभिनेत्री इस टीम की मालिक है इसलिए आईपीएल T20 टूर्नामेंट के दौरान इस टीम की फैन फॉलोइंग बढ़ जाती है और लोगों का सपोर्ट अधिक रहता है।

Read Also-RCB का मालिक कौन है?

Read Also-CSK का मालिक कौन है?

Read Also-RCB का मालिक कौन है?

कोलकाता नाइट राइडर्स ( KKR) का ऐतिहासिक रिकॉर्ड

कोलकाता नाइट राइडर्स आईपीएल की सबसे लोकप्रिय टीम में से एक है। कोलकाता नाइट राइडर्स ने 2011 में आईपीएल प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया था और आईपीएल टी20 टूर्नामेंट साल 2012 के सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम की थी। इसके अलावा केकेआर टीम ने अपना बेहतर प्रदर्शन जारी रखा। आईपीएल के साल 2014 के सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब को हराकर आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम की थी।

आईपीएल की शुरुआत से लेकर अब तक कोलकाता नाइट राइडर्स में आईपीएल ट्रॉफी का दो बार खिताब जीतकर अपने बेहतर प्रदर्शन का आगाज किया है। कोलकाता नाइट राइडर्स के फैंस कोलकाता में ही नहीं बल्कि विश्व भर में हैं।

इस आर्टिकल में हमने आपको केकेआर टीम से संबंधित जानकारी दी है और आपको यह भी बताया कि KKR टीम का मालिक कौन है। इस आर्टिकल को केकेआर टीम के फैंस के साथ साझा करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *