Website kya hai-वेबसाइट बनाने के क्या benefit है ?

Website kya hai

क्या आप जानते है की Website kya hai?वेबसाइट Internet पर पाए जाने वाले वेब pages की सामग्री और सूचनाओं का एक ऐसा समूह है जो किसी व्यक्ति को जानकारी उपलब्ध कराने और Worldwide knowledge को,जानकारी को व्यक्तियों को बताने के लिए उपयोग किया जाता है। यह एक सामग्री समूह है जहाँ internet पर उस विषय पर खोजने पर परिणाम के तौर पर दिखाई देता है। हर website का अपना एक domain होता है जिस नाम से उसे पहचाना जाता है एवं internet पर खोजा जाता है। ये websites किसी भी विषय पर, topic पर हो सकती है जो कि अलग अलग web pages में उपलब्ध रहती है।

Website kya hai?

Website kya hai

वेबसाइट का तात्पर्य केवल एक स्थान या केवल एक व्यक्ति से नहीं है। यह केवल सूचनाओ और जानकारी का एक page है जिसे internet के माध्यम से web page के रूप में देखा जाता है। हालाँकि ज्यादातर websites (www) worldwide web के रूप मे ही परिणाम दिखाती है। हर website को उसके domain नाम से जाना जाता है जिसकी मदद से ही website को internet पर खोजा जा सकता है। इसके अलावा भी कई ऐसी websites भी है जो केवल एक particular क्षेत्र के लिए या केवल एक संस्था के लिए ही बनाई गई होती है एवं वे केवल उस क्षेत्र या उस संस्था के लिए सूचनाये उपलब्ध कराती है।

 Web server पर आप domain की मदद से website को search कर सकते हैं और उनके द्वारा उपलब्ध करवाई जाने वाले जानकारी देख सकते है।  आमतौर पर websites पर हम किसी विषय या उद्देश्य से सम्बंधित जानकारी, जैसे News, Education, वाणिज्य, मनोरंजन या सामाजिक नेटवर्किंग, knowledge, Special Person, worldwide कोई भी  Infomation  प्राप्त करने के लिए बनी होती हैं। Web pages के बीच हाइपरलिंकिंग का उपयोग साइट को navigation निर्देश करने के लिए किया जाता है।

Website के प्रकार:

Websites अपने द्वारा दी गयी जानकारी, और क्षेत्र के अनुसार दो प्रकार की हो सकती है।

Static website दी गयी जानकारी इस प्रकार की websites को आसान तरीके से बनाया जा सकता है एवं इनका उपयोग करना बहुत आसान होता है। Static websites में web pages को Client को एक format में web browser पर भेज दिया जाता है। इन Format को web pages में पहले से store कर दिया जाता है। जिसके बाद जब कोई व्यक्ति इस website पर पहुँचता है तो उसे data दिखाई देने लगता है। Static websites को HTML में code करके web pages के लिए तैयार किया जाता है। हालांकि इसके लिये आपको Programming knowledge या design knowledge नहीं भी आती है तो भी आप इसका उपयोग कर पायेंगे। इन websites में उपलब्ध web page की जानकारी को बदला नहीँ जा सकता इसीलिए ये एक तरह से printed form में दिखाई पड़ती है।

 Dynamic Website- दिखाई पड़ती है।Dynamic websites का उपयोग करना आसान तो नहीं है लेकिन इस तरह की websites के फायदे बहुत से होते है। Dynamic Websites ऐसी websites है जो उनमें उपलब्ध जानकरी को स्वयं ही automatically बदलती रहती है। इनमें उपलब्ध कराया गया data समय समय पर अपने आप बदलता रहता है और आप इनमें changes कर पाते है। इसमें उपलब्ध सभी web pages अपने content को dynamically change करते है। जब आप Database content में कोई change करते है तो यह Database( Content management system) से Content को access कर के बदलाव करती है।


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *