WWW Full Form in Hindi-WWW क्या है?

www Full Form

आज का हमारा आर्टिकल WWW Full Form है। इस आर्टिकल में हम आपको WWW से संबंधित जानकारी देंगे।

WWW Full Form क्या है?

WWW Full Form World Wide Web है। WWW का हिंदी अर्थ वर्ल्ड वाइड वेब है।

WWW क्या है?

www का नाम आपने बहुत बार सुना होगा और यह वेबसाइट के नाम के आगे जरूर लगा दिखाई देखा होगा। दरअसल यह एक कंप्यूटर की भाषा में इस्तेमाल होने वाला सब्डोमेन है। Www एक कंप्यूटर का ऐसा हिस्सा है जहां पर म्यूजिक, वीडियो, ऑडियो, वेबसाइट के डाटा, हाइपरलिंक तथा फाइल्स एवं फोटो आदि जानकारियां व्यवस्थित रहती हैं।

कम्प्यूटर की भाषा में http के नियमों द्वारा इसके डाटा को पढा, देखा और सुना जा सकता है। Html एक कंप्यूटर कृत भाषा है जिसके आधार पर सभी प्रकार के फाइल्स, वीडियो, हाइपरलिंक, हाइपरटेक्स्ट आदि का निर्माण किया जाता है। एक यूआरएल द्वारा इन सभी जानकारी को आसानी से गूगल या अन्य इंटरनेट प्लेटफॉर्म के माध्यम से पढ़ा जा सकता है।

उदाहरण के लिए यदि हम www.google.com पर विजिट करेंगे तो हमें गूगल से संबंधित सारी जानकारियां इस यूआरएल (url) के जरिए मिल जाएगी। इस सब्डोमेन पर सभी प्रकार की जानकारियों का डाटा शामिल होता है और इंटरनेट पर खोज के दौरान एक पेज के रूप में हमें दिखाई देता है इसीलिए इसे वर्ल्ड वाइड वेब कहा जाता है

जहां पर दुनिया भर की जानकारी किसी भी विषय पर चुटकियों में इंटरनेट पर खोज के दौरान प्राप्त हो जाती है। ध्यान रहे www का संचालन एक वेब ब्राउजर जैसे गूगल, याहू, फायरफॉक्स, यूसी ब्राउज़र आदि के द्वारा ही होता है।

World Wide Web एक बहुत बड़ा इंटरनेट का हिस्सा है जहां पर हर प्रकार के दस्तावेज, बड़ी-बड़ी फाइल, मनोरंजन के वीडियो तथा शिक्षा एवं ज्ञान से जुड़े हर क्षेत्र की जानकारी आसानी से इंटरनेट ब्राउज़र के जरिए मिल जाती है।

आजकल तो Www के सहारे हर कंपनी एवं व्यक्ति अपने व्यवसाय के बारे में दुनिया को जानकारी देता है और ऑनलाइन अपना बिजनेस इस डोमेन के सहारे शुरू करता है। चौकी वर्ल्ड वाइड वेब इंटरनेट का इतना बड़ा हिस्सा है इसीलिए ऑनलाइन व्यवसाय का विस्तार पिछले कुछ सालों से तेज में हो रहा है अब हर व्यक्ति शॉपिंग से लेकर स्वास्थ्य, घर, इंश्योरेंस या अन्य सभी सुविधाओं के लिए इन वेब पेज का इस्तेमाल करता है और अपनी सुविधानुसार जानकारी प्राप्त कर लेता है।

 World Wide Web का इतिहास

 Www का निर्माण वर्ष 1989 में जानी-मानी कंपनी सीईआरएन में कार्यरत टिम बर्नर्स ली ने स्विट्जरलैंड में की थी। टीम के अनुसार प्रत्येक कंप्यूटर इंटरनेट से तो जुड़ा हुआ था परंतु इस पर हर जानकारी अलग-अलग फॉर्मेट में थी और इस जानकारी को एक साथ किसी यूआरएल के जरिए साथ लाना था इसीलिए Www का निर्माण किया गया और सार्वजनिक तौर पर इसे 1992 में दुनिया के समक्ष लाया गया। Www सब्डोमेन के आने से जानकारी को शेयर करना आसान हो गया।

इस आर्टिकल में हमने आपको www यानि वर्ल्ड वाइड वेब ( world Wide Web)  के बारे में जानकारी प्रदान की है। उम्मीद करते हैं आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा।

Latest Post-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *