Google Full Form in Hindi-गूगल क्या है ?

Google Full Form in Hindi

Google Full Form-गूगल विश्व का सबसे बड़ा Online Searching Platform है। यह एक Multinational Technology Public Company है जो लोगों को ऑनलाइन सेवाएं और उत्पाद से जुड़ी कई प्रकार की जानकारी को उपलब्ध कराती है। Google का फुल फॉर्म  Global Organization of Oriented Group Language of Earth होता हैं।

Google Full Form Kya Hai ?

Google अंग्रेजी के शब्द Googol से मिलता है। इस शब्द का हिंदी meaning ‘100 शून्य के साथ 1’ होता है। यही कारण है कि जब भी आप Google Search Engine पर कुछ भी खोजते हैं तो आपको सबसे आखिरी में  Goooooooooooogle लिखा हुआ दिखता है। यह शब्द बताता है कि Google में 100 शून्य होते है।

गूगल क्या है – What is Google

Google विश्व का सबसे बड़ा Search Engine है जिस पर लाखों लोग बड़ी तादाद में अपनी-अपनी जानकारी को निकालने के लिए एक keyword या शब्द को इस पर search करते हैं। चूंकि इस पर लोग सर्च किया करते हैं इस कारण से इसे सर्च इंजन कहा जाता है।

यह दुनिया का सबसे बड़ा Search Engine Application Tool है जो Internet पर आधारित Web सूचनाओं को लोगों तक पहुंचाने के लिए कार्य करता है। इससे लोग आसानी से अपनी खोज के लिए Access कर पाते हैं। हालांकि google.com पूरी दुनिया में सबसे अधिक खोजी जाने वाली Website में से एक है।

इसके साथ ही Google की अन्य Service (प्रोडक्ट) Youtube विश्व मे दूसरे नंबर का सबसे अधिक लोकप्रिय Platform है। इसके अलावा Google के Blogger को भी इस list में शामिल किया गया है।

Alexa की reports के मुताबिक Google दुनिया की Number 1 website है जिसे सबसे अधिक visit किया गया है। Google अपनी सेवाओं में Email, Storage Drive, Online Advertising Technology, Search Cloud Computing, Software, Application Play store, Hardware आदि को शामिल किए हुए हैं। 

  • Google पर प्रत्येक Second 40,000 Keywords को Search किया जाता है।
  • Google पर एक दिन में 5.7 करोड़ keywords को खोजा जाता है।

Google का अविष्कार किसने किया

Google  Search Engine का मूल रूप से आविष्कार Sergey Brin और Larry Page ने 4 September, 1998 में हुआ था। इससे पहले तक सन 1996 में इसकी शुरुआत sergey brin और larry page के द्वारा कर दी गई थी लेकिन तब इसका नाम Backrub रखा गया। इसके बाद जब Back Rub को स्वयं domain प्राप्त हुआ तब इसका नाम बदलकर Google कर दिया गया। इस शब्द को अंग्रेजी के Googol से लिया गया है। इसके बाद  सन 1997 इसे Google.com के नाम से पंजीकृत किया गया। लेकिन सन 1998 में Andy Bechtolsheim ने Larry और Brian से Google को  $100000 में खरीद लिया था जिसके बाद इसे Official तरीके से Google. Inc कंपनी के रूप में पहचान मिली। 

गूगल के CEO कौन है- इसका मुख्यालय कहाँ है

गूगल का मुख्यालय संयुक्त राज्य अमेरिका (कैलिफोर्निया) में है एवं भारतीय मूल के सुन्दर पिचाई Google के CEO हैं।


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *