America Ke Rashtrapati Kaun hai-अमेरिका के राष्ट्रपति कौन है?

America Ke rashtrapati Kaun hai

आज हम आपको अपने आर्टिकल में America Ke rashtrapati Kaun hai की जानकारी देंगे।

हर देश का एक राष्ट्रपति होता है जो देश का सबसे बड़ा प्रमुख होता है और देश के कार्य संचालन गतिविधियों पर नजर रखता है तथा उसके द्वारा ही राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय कानूनों में बदलाव किए जाते हैं और नए कानूनों को स्थापित किया जाता है। राष्ट्रपति अंतरराष्ट्रीय राज्यों से स्नेह पूर्ण एवं सुरक्षित संबंध स्थापित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

देश का प्रतिनिधित्व करने में राष्ट्रपति की भूमिका को अहम स्थान दिया जाता है और यदि किसी आपातकालीन स्थिति या देश में प्रधानमंत्री की अनुपस्थिति (जैसे प्रधानमंत्री की मृत्यु होना या कार्यकाल से पहले प्रधानमंत्री अपने पद से इस्तीफा दे दें।) में देश का राष्ट्रपति ही आपात स्थिति में देश का सबसे बड़ा मुखिया माना जाता है और परिस्थिति ठीक होने तक सभी नियम, कानून और गतिविधियों का संचालन राष्ट्रपति द्वारा ही होता है।

इस आर्टिकल में हम आपको America Ke rashtrapati Kaun hai से संबंधित जानकारी प्रदान करेंगे।

Read Also-iPhone kis Desh ki company hai?

America Ke rashtrapati Kaun hai

अमेरिका (America) के वर्तमान और 46वें राष्ट्रपति (Rashtrapati) जो बिडेन (Joe Biden) है। जो बिडेन का पूरा नाम जोसेफ रोबिनेट बाइडेन जूनियर है। इनका जन्म 20 नवंबर सन् 1942 को हुआ था। जो बिडेन एक अमेरिकी राजनीतिज्ञ है।

वह डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्य हैं और 2009 से 2017 के काल में अमेरिका के 47वें उपराष्ट्रपति के रूप में अपना योगदान दिया है। इसके अलावा जो बिडेन ने साल 1973 से लेकर 2009 तक डेलावेयर के सीनेटर के रूप में कार्यभार संभाला है।

अमेरिकी राष्ट्रपति अमेरिका में स्थित सशस्त्र बलों का मुखिया भी होता है। अमेरिका में राष्ट्रपति बनने के लिए न्यूनतम आयु 35 वर्ष होनी चाहिए और स्थाई रूप से 14 वर्ष से अमेरिका का नागरिक होना चाहिए।

अमेरिकी राष्ट्रपति का इतिहास

अमेरिका राष्ट्रपति पद के इतिहास की बात की जाए तो संयुक्त राज्य अमेरिका में अब तक 46 राष्ट्रपति राष्ट्रपति पद के लिए चुने गए हैं और अपनी योग्यता एवं कौशल के आधार पर देश के सुरक्षा एवं कानून तथा अन्य गतिविधियों में अपना योगदान दे रहे हैं।

अमेरिकी संविधान द्वारा अमेरिका में चुने गए राष्ट्रपति को 2 बार से ज्यादा राष्ट्रपति पद के लिए चुना नहीं जा सकता है। यदि किसी भी कारणवश देश के राष्ट्रपति की अनुपस्थिति जैसे राष्ट्रपति द्वारा कार्यकाल की समाप्ति से पहले इस्तीफा देना या राष्ट्रपति की आपातकालीन मृत्यु हो जाने पर अमेरिका का उपराष्ट्रपति कार्यभार को संभालता है। अमेरिका के पहले राष्ट्रपति जॉर्ज वाशिंगटन थे तथा अमेरिका के अन्य राष्ट्रपति के नाम इस प्रकार है-:

1. जॉर्ज वॉशिंगटन

2. जॉन ऐडम्स

3. थॉमस जेफरसन

4. जेम्स मेडिसन

5. जेम्स मुनरो

6. जॉन क्विंसी ऐडम्स

7. एंड्रयू जैकसन

8. मार्टिन वान बयूरेन

9. विलियम हेनरी हैरिसन

10. जॉन टायलर

11. जेम्स के पॉक

12. जैकरी टेलर

13. मिलरड फिलमोर

14. फ्रैंकलीन पीयर्स

15. जेम्स बुकानन

16. अब्राहम लिंकन

17. एंड्रयू जॉनसन

18. यूलीसेस सिंपसन ग्रांट

19. रदरफोर्ड बर्कड हेयस

20. जेम्स अब्राहम गारफील्ड

21. चेस्टर एलेन आरर्थ

22. ग्रोवर क्लीवलैंड

23. बेंजामिन हेरिसन

24. ग्रोवर क्लीवलैंड

25. विलियम मैकिनले

इस आर्टिकल में हमने आपको America Ke rashtrapati Kaun hai से संबंधित जानकारी प्रदान की है। उम्मीद करते हैं आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा।

1 thought on “America Ke Rashtrapati Kaun hai-अमेरिका के राष्ट्रपति कौन है?”

  1. Pingback: Gandhi Ji Ka Janm Kab Hua Tha | Hindisafal

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *