iPhone kis Desh ki company hai?

iPhone kis Desh ki company hai_

 क्या आपको पता है की iPhone kis Desh ki company hai-आईफ़ोन Company बड़े पैमाने पर electronic gadgets और phone बनाने वाली company है। iPhone या हम यूँ कहें Apple ink मूल रूप से एक अमरीकी प्रौद्योगिकी बहु-राष्ट्रीय company है जो बहु-राष्ट्रीय स्तर पर देश विदेश में अपना व्यापार किया करती है। iPhone (Apple) का मुख्यालय America के California  राज्य के Cupertino में स्थित है एवं यहीं से इसका व्यापार संभाला जाता है। iPhone online उत्पादों के अलावा, बड़े पैमाने पर अन्य Electronic Gadgets, Computer  Software, Hardware, और parts को बेचने का कार्य करती है। अपने बड़े पैमाने पर किये प्रोद्योगिकी के कारण यह  विश्व की सबसे बड़ी Big Five (Google, Amazon, Facebook, Microsoft) में से एक बन चुकी थीं।

एप्पल कहा की कंपनी है?-एप्पल (iPhone) kis desh ki company hai

iPhone kis Desh ki company hai?

iPhone एक ऐसी company है जिसे सभी लोग जानते ही होंगे। सभी लोगों में आजकल iPhone का craze देखने मिल जाता है। iPhone के आपको बहुत से mobiles देखने मिल जायेंगे जो अलग-अलग camera quality और अपने features के कारण लोगों में लोकप्रिय है। यही कारण है कि इसकी अच्छी गुणवत्ता के कारण इसे सबसे अधिक पसंद किया जाने लगा है।

(iPhone) Apple Company की स्थापना:

iPhone(Apple) स्थापना 1 अप्रैल को सन 1976 में California के Cupertino में की गई थी। इस company के संस्थापक  “टीम कुक, रोनाल्ड वेन,स्टीव जॉब्स” है जिन्होंने इस company को स्थापित किया था। अपने personal computer के विकास को मद्देनज़र रखते हुए बनाये गए Apple II के साथ ही अन्य computers को भी बिक्री के लिए market में उतारा गया था। अपने आगामी सालों में ही अच्छी गुणवत्ता और बिक्री के कारण यह तेजी से उभर रही थी। सन 1980 के समय तक यह सार्वजनिक निगम की वित्तीय सफलता के साथ ऊँचाई पर पहुंच चुका था।

अपने बढ़ते business के साथ ही अपने कम और सीमित उत्पादों के कारण इसे सन 1985 से लेकर सन 19797 तक बहुत से समस्याओं का सामना करना पड़ा इसके बावजूद यह अन्य companies Microsoft, windows, intel आदि के मुकाबले व्यापार करती रही। Apple ने अपनी बुनियादी ढांचे को फिर से कायम रखने के लिए संगठन को पुनः कार्यरत किया। इसके बाद ही सन 2000 में इसे जॉब्स द्वारा पुनः संगठित किया।

Apple Ink: सन 2007 में company को Apple computer ink बदलकर केवल Apple ink रखा एवं electronic gadgets को बनाने में सफलता हासिल की।

सन 2007 में, अपने बड़े व्यापार और सफलता के बाद company ने iPhone को launch किया। company के द्वारा iPhone launch किये जाने के बाद इसकी बिक्री बहु राष्ट्रीय स्तर पर बढ़ चुकी थी एवं यह अब तक की अधिक बिक्री करने वाली company बन चुकी थी।

Company के उत्पाद:

Company के द्वारा बनाये जाने वाले Hardware, software एवं electronic Online उत्पादों को बाजार अधिक लोकप्रियता मिलने के साथ इनकी कीमत भी महंगी है। इसके hardware उत्पादों को आप नीचे देख सकते है-

  •  iPhone -Smartphone,
  • iPad- Tablet Computer,
  •  Macintosh -personal computer,
  •  iPad- Portable media player,
  •  Apple watch -smartwatch,
  •  Apple Tv- Digital media player
  • Homepod- Digital speaker

इसके अलावा भी company के द्वारा  Software उत्पादों का भी निर्माण किया जाता है। इसके Software उत्पादों में से विशेष उत्पाद नीचे दिए गए है।

  • Mac-OS/iOS Operating System
  •  iTunes- Media player
  • Safari-web browser
  • I-life & i-work.
  • इसके अलावा भी company के द्वारा उत्पादकता sites के साथ Final cut-pro, Logic-pro & x-code आदि एप्लीकेशन को शामिल किया गया है।

Company के द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाले online सेवाओं में iTunes store, iOS App Store, Mac-App store, Apple music और iCloud आदि है। 

  • इसकी कुल सम्पत्ति कुल  338,516,000,000 अमेरिकी डॉलर है एवं इसमें कुल 1,47,000 कर्मचारियों को कार्यरत किया गया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *