DP Full Form in Hindi-डी.पी. क्या है?

dp Full Form

आज का हमारा आर्टिकल DP Full Form है। इस आर्टिकल में हम आपको DP से संबंधित जानकारी देंगे।

DP Full Form क्या है?

DP Full Form Display Picture है। DP का हिंदी अर्थ डिस्प्ले पिक्चर है।

Display Picture ( DP ) क्या है?

यह एक प्रकार का फोटो होता है जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूजर्स अपने अकाउंट पर प्रोफ़ाइल पिक्चर के रूप में सेट करते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जब भी कोई नया अकाउंट बनाया जाता है तो वह ऐप आपसे मोबाइल नंबर, शहर तथा अन्य जानकारी के साथ आपकी एक फोटो की मांग करता है जिससे डिस्प्ले या प्रोफाइल पिक्चर कहते हैं। यह पिक्चर आपको और उन लोगों को नजर आती है जो उस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं इसलिए इसे Display Picture का नाम दिया गया है।

कुछ मशहूर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक तथा इंस्टाग्राम पर प्रोफाइल पिक्चर शब्द का उपयोग नहीं किया जाता इसकी जगह युवाओं में तथा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूजर्स में DP शब्द का प्रयोग किया जाता है क्योंकि यह बोलने में छोटा और सरल है तथा प्रभावशाली भी लगता है। लोग आए दिन अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अच्छी से अच्छी DP लगाते रहते हैं क्योंकि अच्छी डीपी होने से व्यक्ति के व्यक्तित्व पर अच्छा प्रभाव पड़ता है।

आजकल युवाओं में इंस्टाग्राम सबसे ज्यादा प्रचलित है तथा अपनी पर्सनालिटी को ध्यान में रखते हुए युवा बेहतरीन फोटो खिंचवाते हैं तथा उसे अच्छी तरह edit करके अपनी DP के रूप में सेट करते हैं।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर DP शब्द इतना प्रचलित है कि आजकल कई सारे ऑर्गेनाइजेशन DP Battle Competition का आयोजन करते हैं जिसमें लाखों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूजर्स भाग लेते हैं और इसमें बेहतरीन डीपी का खिताब जीतने वाले को ऑर्गेनाइजिंग की तरफ से बेहतर उपहार मिलते हैं। यह कंपटीशन ज्यादातर फेसबुक तथा इंस्टाग्राम पर आयोजित किए जाते हैं।

What’s up Dp कैसे सेट करें

यदि आप व्हाट्सएप पर नए यूजर हैं और आप अपनी व्हाट्सएप डीपी सेट करना चाहते हैं तो निम्नलिखित बिंदु को फॉलो करें-:

  • सबसे पहले आप व्हाट्सएप को ओपन करें।
  • इसके बाद आप को सबसे ऊपर तीन बिंदु नजर आएंगी।
  • उस बिंदु पर क्लिक करें और आपको Settings का ऑप्शन नजर आएगा अतः उस ऑप्शन पर क्लिक करें।‌
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आप व्हाट्सएप की सेटिंग में प्रवेश करेंगे।
  • व्हाट्सएप की सेटिंग में आते हैं आपको सबसे ऊपर अपनी वर्तमान डीपी और आपका यूजर नेम दिखाई देगा अच्छा अपनी डीपी पर क्लिक करें।
  • डीपी के साथ एक पेंसिल जैसा आइकन बना आ रहा होगा उस पर क्लिक करें।
  • पेंसिल आइकन पर क्लिक करते ही आपको तीन ऑप्शन नजर आएंगे। पहला आप्शन अगर आप डीपी को हटाना चाहते हैं तो remove  आप्शन होगा अतः उसे चुनें। दूसरा ऑप्शन गैलरी होगा जिससे कि आपने नई डीपी लगा सकते हैं तथा तीसरा ऑप्शन कैमरा होगा जिससे आप तुरंत कैमरे से फोटो खींचकर उसे अपने व्हाट्सएप डीपी में लगा सकते हैं।
  • इस प्रकार आप अपनी व्हाट्सएप डीपी को बदल सकते हैं।

इस आर्टिकल में हमने आपको Display Picture (DP) से संबंधित जानकारी दी है।‌ उम्मीद करते हैं आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा।

Latest Post-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *