RTGS Full Form In Hindi-आरटीजीएस फुल फॉर्म क्या है?

RTGS Full Form In Hindi-आरटीजीएस फुल फॉर्म क्या है?

RTGS का (Full Form) पूरा नाम “Real Time Gross Settlement” है। जिसे हिंदी भाषा मे “रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट” कहा जाता है। यह RBI द्वारा संचालित अधिक राशि एक बैंक से दूसरे बैंक में भेजने की सुविधा है जिससे कोई भी व्यक्ति आसानी से एवं बहुत कम समय मे रुपये transfer कर सकता है।

RTGS Full Form-आरटीजीएस क्या है?

 आरटीजीएस (RTGS) का उपयोग gross आधार पर बहुत कम समय मे बड़ी धनराशि को एक बैंक से दूसरे बैंक में transfer करने के लिए किया जाता है। यह एक प्रकार का बड़ी धनराशि भेजने का सिस्टम है जिसका उपयोग ज्यादातर companies और बड़े व्यापारी आपस मे Amount  के लेन-देन के लिए किया करते है।

इसके द्वारा Individual रूप से किसी धनराशि Fund को एक बैंक से दूसरे बैंक में जल्दी और सुविधा जनक रूप से transfer किया जा सकता है। RTGS का उपयोग आमतौर पर देश के केंद्रीय बैंकों द्वारा किया जाता है।

इस सुविधा में किसी बैंक के एक खाते से निश्चित की गई राशि को दूसरे बैंक के खाते में भेज दिया जाता है। इस प्रकार से भेजने वाले खाते से रुपये कम करके दूसरे खाते (reciever) में जोड़ दिए जाते है।

RTGS के द्वारा आप दो तरीको से लेन देन कर सकते है जिसमे आप Online एवं Offline दोनों ही तरीको से Amount transfer किया जा सकता है।

Online Transfer करने के लिए आप बैंक की net banking सुविधा के द्वारा आसानी से रुपयो को भेज सकते है। इसके अलावा offline तरीके में आप bank जाकर check के रूप में RTGS सिस्टम से बैंक से रुपयो को transfer कर सकते है।

  • RTGS के द्वारा एक बार मे  2 से 5 लाख तक का Amount Transfer किया जा सकता है। प्रत्येक 2 लाख रुपये की राशि trasnfer करने के लिये  25 रुपये का Service Charge देना होता है।
  • RTGS के द्वारा Amount का भुगतान करने के लिए न्यूनतम राशि 2 लाख होना आवश्यक है। इससे कम राशि RTGS के द्वारा नही भेजी जा सकती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *