Flipkart Kaha ki company hai?

Flipkart Kaha ki company hai_

क्या आपको पता है की Flipkart Kaha ki company hai?फ्लिपकार्ट एक भारतीय E-commerce ( Shopping site) company है जहां से लोग अपनी ज़रूरतों के सामान online घर बैठे मंगवा सकते हैं। यह company मुख्य रूप से Online selling का कार्य किया करती है जिसपर लोग देश-विदेश से सामान खरीदने का कार्य करते है।

फ्लिपकार्ट के मालिक कौन है:

Flipkart की स्थापना सन 2007 में सचिन बंसल और बिनी बंसल दोनों ने मिलकर की थी। इसका मुख्यालय भारत मे, बैंगलोर स्थित है। मुख्य रूप से इस company के द्वारा books को online खरीदने और बेचने के उद्देश्य से website के रूप में उपलब्ध कराया गया था। हालाँकि अब यह सभी प्रकार की electronic वस्तुओं के अलावा, घर मे जरुरत के सामान, products, books, आदि भी बेचने का कार्य करती है।

फ्लिपकार्ट (Flipkart)की स्थापना कब हुई और ये Kaha ki company hai?

Flipkart Kaha ki company hai_

सन 2007 में स्थापित हुई Flipkart की शुरुआत भारत मे online shopping site के रूप में हुई थी। Flipkart से आप किताबें, कपड़े और electronic सामान खरीदने के अलावा भी बहुत सी चीजें online खरीद सकते है। आप Flipkart से online  Movie booking करवा सकते है एवं online ticket booking भी कर सकते है। अपने शुरुआत के कुछ ही समय मे इस company में भारत मे बिक्री बढ़ा ली थी और अपना कारोबार देश भर में फैला चुकी थी। शुरुआत में books की online selling में इसे अच्छे orders मिले जिसके बाद इसने अपने स्वयं के Products को बेचना भी शुरू किया।  Flipkart पर आप digital तरीके से payment कर सकते है। Credit card, Debit card, Net banking, e-gift voucher एवं cash on delivery की सुविधा भी आप ले सकते है।

Flipkart के द्वारा ही Digiflip नाम से Computers को बेचा जाता है और pan drive, Computer bags, headphone,जैसे electronic सामान की भी बिक्री की जाती है। चूंकि Flipkart केवल भारत मे ही अपनी सुविधाएँ प्रदान करता है जिसके कारण 2007 से लेकर 2017 तक company ने भारत मे e-commerce industry में लगभग 39.5% market share हासिल कर लिए थे। इतने बढ़े पैमाने पर भारतीय बाजार में मिली सफलता के बाद यह सबसे अधिक लोकप्रिय और कमाई करने वाली भारत की 21 वी (Alexa rank) company बन चुकी थी।

Flipkart ऑनलाइन प्लेटफार्म-

सन 2018 में Flipkart को American retail company Walmart ने 77% हिस्सेदारी के साथ लगभग 16 billion American dollar( 1.07 लाख करोड़ रूपये)में ख़रीद लिया। इसके बाद से Company की स्वंय की कुल हिस्सेदारी मात्र 23% तक ही रह गई। Flipkart में बहु-राष्ट्रीय company Walmart की 77% हिस्सेदारी के बाद South Africa की company नैसपर्स ने भी अपनी हिस्सेदारी को Walmart को देने का निर्णय कर लिया था। जिसके बाद नैसपर्स ने Flipkart में अपनी 11% की भागीदारी को Walmart को देने का फैसला किया। Walmart के द्वारा Flipkart में बाकी नैसपर्स के 11%हिस्सेदारी को लगभग साढ़े 4 हजार लाख में बेंच दिया। भारत मे Flipkart से पहले तक Amazon सबसे बड़ी Online shopping website रह चुकी थी। लेकिन Flipkart के बाद इन दोनों में ही प्रतिस्पर्धा होती रहती है।

  • Flipkart की सन 2011-2012 में आय 5 बिलियन, यानि कि लगभग 73 million US dollar थी। सन 2019 में इसकी कुल आय 43,615 करोड़ रुपये बतायी गयी।
  • Online Digital payment service provides करने वाली देश की company, Phone pay का मालिक Flipkart ही है।

Latest Post-


1 thought on “Flipkart Kaha ki company hai?”

  1. Pingback: Phonepe Kaha ki company hai? | Hindisafal

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *