Instagram Kaha ki company hai?

Instagram Kaha ki company hai?

क्या आपको पता है की Instagram Kaha ki company hai ?यह भी facebook की तरह ही एक social media platform है। यह एक application है जिसका  प्रयोग mobile, desktop,  और internet आधारित photos को share करना एवं local ओर international लोगों को आपस मे जोड़ना है। इसके अलावा यहां आप अपनी Photo share करने के साथ – साथ लोगों से जुड़ सकते है और अपने business को नही बड़ा सकते हैं। यदि हम सोशल media platforms की पसंद और नपसंद की बात करें तो facebook के सबसे अधिक downloads Instagram के ही है।

Instagram की स्थापना कब हुई और ये Kaha ki company hai?

Instagram Kaha ki company hai?

इस company की स्थापना  6 October सन 2010 में हुई थी जिसका headquarter America में स्थित है। Instagram के मालिक Kevin Systrom, Mike Krieger (Burbn, Inc.) के द्वारा  इसकी स्थापना की गई थी। शुरुआती release के कुछ सालों बाद ही इसे बहुत ही लोकप्रियता हासिल हुई। Facebook के बाद यह एक मात्र ऐसा social media platform था जो बहुत हियी तेजी से पसंद किया जा रहा था। हालाँकि शुरुआत में इसे कव्वाल iphone के लिए ही launch किया था एवं केवल वही लोग इसका इस्तेमाल कर पाते थे जिनके पास iphone होते थे।

सन 2010 में Instagram को सबसे पहले iOS Operating system के लिए ही launch किया था। जिसके कारण इसका उपयोग केवल ios Phone user ही कर सकते है। इसके अलावा Iphone user के लिए यह istagram को सबसे पहले launch किया गया था। Instagram उपयोग पूर्णतः निशुल्क था जिसे कोई भी ios system के mobile उपभोक्ता उपयोग कर सकते थे।

इसके बाद इसे serve user एवं mobile app version में उपलब्ध कराया गया था। सन 2010 में iOS version में launch किये गए instagram को 2 साल बाद सन 2012 में Android operating system के लिये भी launch किया गया। ios version के launch होने तक इसके कुल users की संख्या लगभग 100 million से अधिक हो चुकी थी। सन 2012 में  Android system launch करने के बाद इसका उपयोग वर्ल्ड wide बढ़ा network बना चुका था। इसके followers की संख्या  millions में पहुँच चुकी थी एवं कुल iOS operating system ओर Android system के साथ इसके users की संख्या 200 million हो गई थी। Android system के लिए मिली इतनी अच्छी development के बाद इसे windows 10 mobile, window 10 के लिए भी नए updates के साथ launch किया।

इंस्टाग्राम के नए मालिक कौन है?

सन 2012 के बाद तक यह विश्व का सबसे अधिक लोकप्रिय Social मीडिया में platform बन चुका था। वर्तमान समय मे Instagram पर कुल 132 million users है जो इसका इस्तेमाल करते है एवं अपने विचारों को photos के माध्यम से share करते है। यह अपने नए-नए features और पसंद के कारण Facebook के बाद सबसे अधिक जाना जाने वाला platform हुआ। सन 2012 में इसे Facebook के मालिक Mark Zuckerberg के द्वारा लगभग 100 crore dollar (6900 करोड़ रुपये) खरीद लिया गया। Facebook के द्वारा ही इसे Cash और stock कर बदले ख़रीद लिया गया जिसके बाद इसके मालिक mak Zuckerburg हो गए एवं अब यह Facebook के अधीन कार्य करती है।

  • Instagram की Net worth जनवरी 2021 तक लगभग 1.8 billion अमेरिकन dollar है। इसके अलावा Instagram की Alexa rank 16 है।  

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *