Facebook kis desh ki company hai?

Facebook kis desh ki company hai?

क्या आपको पता है की Facebook kis desh ki company hai? Social media platforms में सबसे अधिक users और बड़े platform Facebook को सभी लोग उपयोग करते है। हिंदी भाषा मे facebook का अर्थ है ” चेहरों की किताब”। Facebook America देश की company है और इसका मुख्यालय California के Palo alto में स्थित है। इस कंपनी की स्थापना 4 जनवरी 2004 को mark Zuckerburg के द्वारा की गई थी जो कि वर्तमान में इसके CEO है। स्थापना के समय के दौरान इसका नाम The Facebook रखा गया था लेकिन बाद में सन 2005 में इसका नाम Facebook रख दिया गया। Facebook का उपयोग कोई भी व्यक्ति कर सकता है यह पूर्ण रूप से निशुल्क है एवं सामाजिक रूप से कार्य करती है।

Internet पर स्थित Facebook एक बहु-राष्ट्रीय स्तर पर Network सेवा प्रदान करने वाला social media platform है। जो आपके आसपास के लोगों के अलावा देश-विदेश के लोगों को आपसे Connect करने का कार्य करता है। आप Facebook के द्वारा अन्य देश के लोगों से जुड़ सकते हो एवं उनसे बातचीत कर सकते है। अब सामान्य तौर पर लोगों के साथ जुड़ने के अलावा, यहाँ पर आप अपना business भी कर सकते है और अन्य बहुत से कार्य है जो आप online तरीके से facebook के माध्यम से कर सकते है।

Facebook की स्थापना :

सन 2004 में Mark Zuckerberg के द्वारा facebook की स्थापना America में हुई थी। शुरुआती कार्य-काल मे इसके द्वारा College students, एवं समूह गठित करने के लिए लोकप्रियता मिली एवं कुछ ही महीनों के बाद ही इसे पूरे यूरोप में पहचान मिल चुकी थी। लोगो के द्वारा मिले इतने अच्छे प्रतिक्रिया बाद यह लोगो मे आपस मे विचारों के आदान प्रदान, और photo share करने का बहुत ही पसंद किया जाने वाला platform बन चुका था।

इसके बाद Facebook के द्वारा इसे नये नये updates के साथ और बेहतर बनाने के अलावा बहु-राष्ट्रीय स्तर पर अन्य भाषाओं में उपलब्ध कराने के लिए कार्य किया। इसके बाद इसे America, China, India…etc जैसे अन्य देशों में राष्ट्रीय भाषा के साथ भी launch किया। आप facebook पर किसी भी राष्ट्रीय भाषा मे विचारों का आदान प्रदान कर सकते है।

फेसबुक कहा की कंपनी है? –Facebook kis desh ki company hai

Facebook kis desh ki company hai?

Facebook Social media platform में सबसे अधिक users के साथ विश्व प्रसिद्ध होने के साथ अपने बढ़ते व्यापार और अपनी digital सेवाओं के कारण विश्व स्तर पर अपना business करता है। इसकी कुल कमाई का 70% भाग Facebook पर होने वाले advertisement है। सन 2008 तक Facebook का कुल revenue लगभग 30 करोड़ अमेरिकी dollar रहा था जिसके बाद से यह company और भी अधिक सालाना कमाई करती रही है। हालाँकि इसमें कुल 8000 से अधिक कर्मचारियों को ही कार्यरत किया गया है। Facebook पर आप लोगों से जुड़ने के साथ, उनसे Business कर सकते है, job search कर सकते है या फिर job दे सकते हैं।  इसके अलावा Group बना सकते है, post, story, Advertisement,भी डाल सकते है।

सन 2014 में facebook के द्वारा Whatsapp को लगभग 19 billion dollar में ख़रीद लिया गया था। इसके बाद से WhatsApp Facebook के अधीन कार्यरत है।

सन 2012 में Facebook ने Instagram को लगभग 100 crore dollar (6900 करोड़ रुपये) में ख़रीद लिया था। यह deal cash और stock के बदले में कई गयी थी।

Latest Post-


1 thought on “Facebook kis desh ki company hai?”

  1. Pingback: Instagram Kaha ki company hai? | Hindisafal

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *