Goldfish ka scientific naam kya hai?

Goldfish ka scientific naam kya hai?

Goldfish ka scientific naam kya hai “Carassius auratus” है। यदि हिंदी में हम इसके नाम की बात करे तो इसे “सुनहरी मछली” के नाम से जाना जाता है। जो मीठे पानी मे रहती है। अपने चमकदार खूबसूरत रंगों के द्वारा इसे आसानी से पहचाना जा सकता है। यह और मछलियों के बहुत ही अलग और सुंदर है। लाल-नारंगी , सफेद ,कला रंग इसकी पहचान को बढ़ाने में मदद करते हैं जिसके कारण यह अधेरे में ही गोल्ड की तरह चमकती है।

Goldfish ka scientific naam kya hai?

Goldfish को Golden crucian carp के नाम से भी जाना जाता है। यह दुनिया की सबसे खूबसूरत और  प्रसिद्ध सजावटी मछलियों में से एक है। गोल्डफिश का जन्म स्थान की चीन को माना जाता है और यह भी बताया जाता है कि इसका इतिहास 1700 वर्षों से भी अधिक पुराना है।

Goldfish कहाँ पाई जाती है?

चीनी के तालाबों में यह अधिक मात्रा में पाई जाती है। तालाबों के अलावा यह उन नदियों में भी पाई जाती है जहां जलधारा का प्रवाह कम मात्रा में वह रहा होता है। इस पर किये गए गहन अध्ययन द्वारा इसको सबसे पहले यूरोप में 17वीं सदी के की शुरुआत में पाया गया था। गोल्डफिश भी 7 अलग प्रजातिया है।

मुख्यतः Goldfish की 7 प्रजातियां के नाम-, ओरंडा गोल्डफिश, लाइन हेड गोल्डफिश, रांचू गोल्डफिश, फैंटेल गोल्डफिश, ब्लैक मूर गोल्डफिश, कॉमन गोल्डफिश, शुबांकिन गोल्डफिश, रयुकिन गोल्डफिश, कोमेट गोल्डफिश के अलावा भी और कुछ अन्य प्रजातियों में भी पाई जाती है।

Goldfish का आकार क्या होता है?

Goldfish का उपयोग अलग अलग स्थानों पर सजावटी मछली के रूप में किया जाता है। यह इतनी सुंदर मछली है कि लोगों को इसे देखते ही रहने का मन करता है। कई लोग तो इसे घर मे भी रखना पसंद करते हैं। इसका शरीर लंबा और पंख छोटे होते हैं। इनका शरीर काफी आकर्षक और सुंदर रंगों से सजा हुआ होता है। इसकी लंबाई करीब 8 इंच के आसपास होती हैं  इसके शरीर के रंग लाल,

पीले, नीले, बैंगनी, काले, सफेद, तथा अन्य रंगों का मिश्रण होता है।

Goldfish कैसे वातावरण में रहती है?

Goldfish बहुत ही सॉफ्ट मछली होती है। बताया जाता है कि इसकी जीवन आयु  6 वर्षों की होती है, परंतु विज्ञान की बढ़ती खोजो ने इसकी जीवन आयु में वृद्धि कर दी है। इनकी प्रजाति ने एक प्रकार की सर्वाहारी और आंशिक मांसाहारी मछली भी पाई जाती  है जो मीठे पानी में निवास करती है।

Goldfish एक नियमित तापमान वाले पानी में रह सकती है। पानी के बदलाव से कई बार इसकी जान भी चली जाती है यह ठंडे तापमान में रहती है। इनके लिए उपयुक्त पानी का तापमान 18-26 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए। Goldfish सतह पर कम रहती है यह मध्य गहराई में निवास करती है। ये शैवाल जैसे पोषक तत्वों से समृद्ध वातावरण में निवास करती रहती है। लोगों द्वारा इसे बड़े शीशे के जार में रखा जाता हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *