Google का मलिक कौन है ये कहाँ का कंपनी है?

Google का मलिक कौन है

Google का मलिक कौन है-गूगल की फुल फॉर्म “Global Organization of Oriented Group Language of Earth” होता हैं। यह एक इंटरनेशनल सार्बजनिक अमेरिकी कंपनी है जो Google LLC द्वारा विकसित एक web search engine है। यह सभी प्लेटफार्मों पर वर्ल्ड वाइड वेब (world wide web) पर सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला खोज इंजन है जिसमें दिसंबर 2020 तक 92.18% बाजार हिस्सेदारी के साथ, प्रत्येक दिन 5.4 बिलियन से अधिक खोजों को संभालता है। इंटरनेट, कंप्यूटर पर आधारित कई सेवायें ओर उत्पादन को विकसित करने के साथ साथ गूगल ने इंटरनेट सर्च, क्लाउड स्टोरेज को बढ़ाया है।

 गूगल अपने द्वारा दी जाने वाली विज्ञापन कार्यक्रम से अपना मुनाफा कमाता है जिसके विश्व भर में 10 लाख से ज्यादा डेटा सर्वर फैले हुए है एवं यह 20 अरब  से ज्यादा खोज अनुरोध तथा उपयोग कर्ता का डाटा संसाधित करता है। आज के समय मे गूगल का विकास तेजी से हो रहा है जिसके कारण कम्पनी की सेवाओं का उपयोग ज़्यादा हो रहा है। हाल ही में गूगल ने अपनी ऑनलाइन उत्पादन सॉफ्टवेयर एंड्रॉइड, alexa, जीमेल, गूगल मैप, ईमेल, प्लेस्टोर, क्रोम, गूगल फोटोज,गूगल ड्यू,आदि के द्वारा अपने उत्पाद को ओर बढ़ाया है।

Google का मलिक कौन है?

गूगल कंपनी मालिक  लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन है जिन्होंने गूगल की खोज 4 सितंबर 1998 में की थी। सितम्बर 4, सन 1998 को इसे एक निजी-आयोजित कंपनी में निगमित किया गया। इस कंपनी का पहला कार्यालय ‘सुसान वोजसिकी’ के गराज मेंलो पार्क, कैलिफ़ोर्निया में स्थापित किया गया था।

  • Google के CEO का नाम सुंदर पिचाई है जो की मूल रूप से एक भारतीय है।
Google का मलिक कौन है

गूगल की स्थापना कब हुई?

गूगल की स्थापना 4 सितंबर को सन 1998 को कैलिफोर्निया में की गई थी एवं इसका कार्य 19 अगस्त 2004 को प्रारम्भ किया गया। यह एक सार्वजनिक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनी है जिसके द्वारा internet, search cloud computing और विज्ञापन पर पूंजी लगाई जाती है। Google के द्वारा इंटरनेट पर आधारित कई सेवाएँ और सॉफ्टवेयर बनाने का कार्य किया जाता है। इसका पहला सार्वजनिक कार्यालय सेवा 19 अगस्त 2004 को प्रारम्भ हुआ।  Company को शुरुआती समय में performance कुछ खास नहीं रहा, लेकिन बाद में इसे बहुत से update करने के बाद बहुत पसंद किया जाने लगा। 

सन 1997-98 में इस searching website का नाम Google search engine रखा गया लेकिन कुछ समय बाद इसे Google नाम रख दिया गया। सन 2000 में गूगल ने AdWords की शुरुआत की जिसके बाद में Google के द्वारा Online Advertisement भी किये जाने लगे।

  • गूगल का हेड ऑफिस माउंटेन व्यू कैलिफोर्निया संयुक्त राज्य अमेरिका, सिलिकॉन वैली में में स्थित है।

Latest Post-

3 thoughts on “Google का मलिक कौन है ये कहाँ का कंपनी है?”

  1. Pingback: गूगल मेरा नाम क्या है?-Google Mera Naam Kya Hai | Hindisafal

  2. Pingback: Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai? | Hindisafal

  3. Pingback: Google Full Form In Hindi-गूगल क्या है ? | Hindisafal

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *