IPS Full Form In Hindi-आईपीएस का फुल फॉर्म क्या है?

IPS Full Form In Hindi-आईपीएस का फुल फॉर्म क्या है?

IPS का (Full Form) पूरा नाम  “Indian Police Service” होता है जिसे Hindi में हम“भारतीय पुलिस सेवा” के नाम से जानते है। भारतीय पुलिस में एक IPS officer का पद सबसे ऊंचा माना जाता है एवं यह सभी सिविल सेवाओं में सबसे उच्च और सम्मानीय पदों में से एक है।

IPS Full Form In Hindi

 अपनी विशिष्ट पहचान और रुतबे वाली इस सिविल सेवा में कई प्रकार की controling power दी जाती है जो कानून व्यवस्था को बनाये रखने के लिए होती है। एक IAS Officer देश के कानून को सही रूप से चलाने एवं व्यवस्था बनाये रखने के लिए उत्तरदायी होता है।

देश मे घटित crime और असामाजिक तत्वों को पूर्ण रूप से नियंत्रित (control) करने की जिम्मेदारी IAS officer की ही होती है। सन 1948 में IPS की स्थापना की गई थी IPS अधिकारियों के कैडर को ग्रह मंत्रालय द्वारा नियंत्रित करने के लिए चुना गया था। देश की सर्वश्रेष्ठ सिविल सर्विस में से एक यह service पाना बहुत ही कठिन होता है और इसके दायित्व भी महत्वपूर्ण होते है।

एक IPS Officer को अपने क्षेत्र में दुर्घटनाओं को कम करने के लिए और कानून व्यवस्था को बनाये रखने के लिए निर्णय स्वयं से लेने होते है। अपराधियों को पकड़ने एवं उन्हें सजा दिलाने के अलावा Drug rackets, illigal prostitution, मानव तस्करी और आतंकवाद को रोकने का कार्य भी IPS officer द्वारा किया जाता है।

क्षेत्र में नशीली दवाओं की तस्करी एवं साइबर अपराधों को भी रोकने का कार्य officer द्वारा किया जाता है।  एक IPS officer के नेतृत्व में ही CBI,CID, RAW, और IB जैसी खुफिया एजेंसियों का नेतृत्व किया जाता है। इसके अलावा BSF ,CRPF, और ITBP जैसे रणनीतिक ऐजेंसी भी officer के नेतृत्व में कार्य करती है।

  • आपदा प्रबंधन का कार्य IPS Officer द्वारा ही किया जाता है। आपदा को पहचानना उसके कारणों को जानने के साथ प्रबंधन भी करना होता है।
  • असमाजिक तत्वों और अराजकता में क्षेत्र में शांति बनाए रखने की जिम्मेदारी भी officer की होती है।

Related Post-


1 thought on “IPS Full Form In Hindi-आईपीएस का फुल फॉर्म क्या है?”

  1. Pingback: SI Full Form In Hindi | Hindisafal

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *