JRF full form in Hindi-जेआरएफ क्या है?

JRF full form in Hindi

JRF full form पूरा नाम Junior Research Fellowship होता है जिसे हिंदी भाषा मे हम ‘राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा’ या UGC NET के नाम से भी जानते है। यह एक ‘विश्वविद्यालय अनुदान आयोग’ (UGC) की योजना के तहत होने वाली परीक्षा है जिसमे JRF के द्वारा  ही NET UGC एवं CSIR और ICMR के लिए अर्हता प्राप्त विद्यार्थियों की खुली पात्रता परीक्षा करवाई जाती है। इस परीक्षा के करवाने का  उद्देश्य विद्यार्थियों को भाषा और विज्ञान सहित मानविकी और सामाजिक विज्ञान में डिग्री को प्रदान करना है ताकि वे किसी Government यूनिवर्सिटी और कॉलेज में असिसटेंट प्रोफ़ेसर के पद पर नियुक्त किये जा सके। 

JRF full form

इस परीक्षा का उद्देश्य उन NET-योग्य विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ देना है जो आगे M.PHIL/PHD करने के लिए उन्नत अध्ययन करना चाहते है। इस परीक्षा के बाद उन सभी विद्यार्थियों को उन्नत अध्ययन करने के साथ ही अनुसंधान में रिसर्च करने और अपनी skill को बढ़ाने के लिए अवसर दिए जाते है ताकि वे भविष्य में एक अच्छे Proffeser के रूप के कार्य कर सके। 

JRF के द्वारा करवाई जाने वाली अन्य परीक्षाएं-

JRF के द्वारा तीन परीक्षाओं का आयोजन करवाया जाता हैं जिसमे से मुख्य दो परीक्षाओं को NET के साथ आयोजित किया जाता है।

  1. UGC NET JRF (University Grants Commission).
  2. CSIR NET JRF (Council of Scientific and Industrial Research).
  3. ICMR JRF (Indian Council of Medical Research).

Net के लिए योग्यता- net jrf eligibility

NET Jrf परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों की शिक्षण-योग्यता और आयु सीमा Criteria नीचे दिया हुआ है।

Educational Qualification:-

Net Jrf exam में भाग लेने वाले सामान्य वर्ग के candidates के लिए 55% अंकों के साथ किसी भी मान्यता प्राप्त College से Master degree पास होना अनिवार्य है।

अन्य सभी वर्गो के विद्यार्थियों को 50% अंकों से master degree पास होना चाहिए।

Net JRF age limit:-

Net Jrf Paper देने के लिए लिए परीक्षार्थियों के लिए आयु सीमा वर्ग के अनुसार निश्चित की गई है। इसमें सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों के लिए आयु सीमा अधिकतम 28 वर्ष निश्चित की गई थी लेकिन बाद में इसमें बदलाव करने के बाद सामान्य श्रेणी के विद्यार्थियों के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष निर्धारित की गई है।

अन्य सभी वर्गों के विद्यार्थियों के लिए Net jrf exam के लिए आरक्षण के तहत ही आयु सीमा में छूट प्रदान की जाती है। प्रत्येक वर्ग के लिए आयु सीमा में छूट वर्गानुसार दी जाएगी।


1 thought on “JRF full form in Hindi-जेआरएफ क्या है?”

  1. Pingback: ICMR Full Form in Hindi-आईसीएमआर क्या है? | Hindisafal

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *