Kia Kaha ki company hai?

Kia Motors Kaha ki company hai?

क्या आप जानते है की Kia Kaha ki company hai ? Kia Motors Corporation (Kia) साउथ कोरिया की जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनी है जो बड़े पैमाने पर वाहनों का निर्माण एवं निर्यात किया करती है। Kia Motors Corporation (Kia) साउथ कोरिया की दूसरी सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी है एवं दुनिया की पाँचवीं सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनियों में से एक है। आज के समय मे इस company के द्वारा 1 वर्ष में 1.4 मिलियन से अधिक वाहनों का निर्माण किया जाता है एवं यह आठ देशों में विधानसभा निर्माण एवं विनिर्माण का कार्य किया करती है। इस company के द्वारा लगभग 172 देशों में वाहनों का कारोबार किया जाता है जिसमे 3000 से अधिक वितरक और dealers कार्यरत है। 

किआ Company के मालिक कौन हैं-Kia Kaha ki company hai

Company अपने शुरुआती समय से लेकर अब तक विनिर्माण के साथ-साथ वार्षिक राजस्व के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाती आ रही है। वर्तमान में company के पास 40,000 से अधिक कर्मचारी और Us$17 Billion से अधिक वार्षिक राजस्व है। अधिक वाहनों का निर्माण और निर्यात के कारण ही आज इसके द्वारा दक्षिण कोरिया (headquarter) में तीन सबसे प्रमुख वाहन विधानसभा संयंत्रों ( ह्वासुंग, सो-हारी और क्वांग्जू) को संचालित किया जाता है।

रोज़गार उपलब्ध कराने में Company का महत्वपूर्ण  योगदान है। Kia company के द्वारा ‘विश्व स्तरीय अनुसंधान और विकास केंद्र’ (नाम्यांग) में 8,000  अधिक technicians को रोज़गार दिया गया।

Kia Company की स्थापना

किआ Company की स्थापना मई 1944 को ‘क्युंगसुंग प्रिसिजन इंडस्ट्री’ नाम से की गई थी। इस Company का Headquarter  South Korea के Seoul में स्थित है। शुरुआत में यह company साइकिल Parts बनाने और Steel tubing का कार्य किया करती थी।  इसके बाद सन 9151 में Company का नाम ‘क्युंगसुंग प्रिसिजन इंडस्ट्री’ बदलकर ‘Kia Industry’  रख दिया गया। Company के द्वारा प्रारंभ में होंडा-स्लाइस (छोटी मोटरसाइकिलें), माजदा- कवर्ड ट्रक और कारों (1974) का निर्माण किया।

  • किआ (Kia motors Corporation) Company के Chairman ‘Chung Eui-sun’ है एवं Kia के CEO और President और ‘Song Ho-Sung’ है।
  • Kia Company के Chief Design OfficerKarim Habib’ है।

Kia Company का उत्पादन-

सन 1973 में, Company ने अपना पहला Integrated automotive assembly plant, Sohari में खोला और छोटी ब्रिस्सा रेंज कारों का निर्माण किया। Kia के द्वारा दक्षिण कोरिया में घरेलू बिक्री करने और अन्य देशों में वाहनों को बेचने के लिए छोटी Mazda कारों का निर्माण किया जिसके बाद Kia motors के रूप में यह संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थापित हो गई। इस समय के दौरान Kia company के द्वारा अपनी कुल 24, 400 कारों का कारोबार किया।

सन 1997 में यह company एशियाई वित्तीय संकट के दौरान दिवालिया हो गई और इसने Hyundai company के साथ साझेदारी कर ली और अपने 51% share Hyundai Company को दे दिए। वर्तमान में Company का Hyundai के साथ केवल 22 Hyundai motor सहायक कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी रखती है।  इसके बाद Company ने नये Design officer के साथ अपने कारोबार को अमेरिका के क्षेत्रों में विस्तारित किया और सन 1989 तक एक गैर-लग्जरी कारों के निर्माण के रूप में पहचान बना ली।


1 thought on “Kia Kaha ki company hai?”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *