Mumbai Indians Ka Malik Kaun Hai ?

आज का हमारा आर्टिकल Mumbai Indians Ka Malik Kaun Hai है। इस आर्टिकल में हम आपको MI का मालिक कौन है और अन्य संबंधित जानकारी देंगे।‌

बीसीसीआई द्वारा आयोजित किए जाने वाले हर साल के आईपीएल T20 टूर्नामेंट में 8 टीमें भाग लेती है। यह विश्व में सबसे लोकप्रिय टूर्नामेंट माना जाता है जिसकी फैन फॉलोइंग लगभग करोड़ों में है। आईपीएल T20 का लाइव टेलीकास्ट सोनी स्पोर्ट्स चैनल पर किया जाता है इसके साथ ही हाल ही के वर्षों में लाइव टेलीकास्ट स्टार इंडिया स्पोर्ट्स के चैनल पर भी किया जाने लगा है।

आईपीएल भारत में एक त्यौहार की तरह स्वागत किया जाता है और हर दर्शक की निगाह आईपीएल के दौरान टीवी पर और अपनी पसंदीदा टीम के खेल प्रदर्शन पर होती है। आईपीएल टूर्नामेंट में भाग लेने वाली मुंबई इंडियंस टीम का मालिक कौन है और इस टीम से संबंधित अन्य जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में देंगे।

Mumbai Indians Ka Malik Kaun Hai

MI Full Form Mumbai Indians है। MI का हिंदी अर्थ मुंबई इंडियंस है।

आईपीएल T20 टूर्नामेंट में भाग लेने वाली 8 टीमों में से एक मुंबई इंडियंस है। यह टीम आईपीएल T20 टूर्नामेंट के दौरान मुंबई को रिप्रेजेंट करती है। मुंबई इंडियंस टीम के मालिक मुकेश अंबानी और उनकी पत्नी नीता अंबानी है। यह तो सब को ज्ञात होगा कि मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से जाने जाते हैं और इनकी रिलायंस इंडस्ट्री सबसे बड़े उद्योगों में से एक है।

Read Also-CSK का मालिक कौन है?

Read Also-RCB का मालिक कौन है?

Mumbai Indians

मुंबई इंडियंस टीम का मालिक इंडियन विन स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड है जोकि रिलायंस इंडस्ट्री का 100% सब्सिडरी भाग है। मुंबई इंडियंस के वर्तमान कप्तान रोहित शर्मा है। रोहित शर्मा की कप्तानी तथा दिशा निर्देश की वजह से मुंबई इंडियंस ने आईपीएल ट्रॉफी का खिताब 5 बार अपने नाम किया हुआ है।

मुंबई इंडियंस ने आईपीएल के अब तक के सीजन में बेहतर प्रदर्शन के साथ काफी लोकप्रियता हासिल की है। मुंबई इंडियंस ने आईपीएल के हर सीजन में अपनी बेहतर प्रदर्शन से लाखों-करोड़ों मुंबई इंडियंस के फैंस का मनोरंजन किया है।

मुंबई इंडियंस टीम के ऐतिहासिक रिकॉर्ड

साल 2008 में आईपीएल T20 की शुरुआत बीसीसीआई द्वारा की गई थी और बेहतर खिलाड़ियों के सिलेक्शन के साथ मुंबई इंडियंस का गठन किया गया। मुंबई इंडियंस ने आईपीएल T20 टूर्नामेंट के अब तक के सीजन में 5 बार आईपीएल ट्रॉफी को अपने नाम किया है।

सबसे पहले मुंबई इंडियंस ने 2013 में आईपीएल की ट्रॉफी को अपने नाम किया था। इसके बाद साल 2015, 2017 और 2019 में भी अपने बेहतर प्रदर्शन के साथ मुंबई इंडियंस ने आईपीएल ट्रॉफी को अपने नाम किया था। यही नहीं साल 2020 के आईपीएल सीजन में भी मुंबई इंडियंस ने अपने बेहतर प्रदर्शन के साथ आईपीएल ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया था।

मुंबई इंडियंस की आईपीएल में अब तक की इस जीत का श्रेया सबसे ज्यादा मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा को जाता है क्योंकि उनकी ही दिशा निर्देश और कप्तानी के साथ इस सफलता को एक नहीं 5 बार हासिल किया गया है।

इस आर्टिकल में हमने आपको मुंबई इंडियंस का मालिक कौन है और अन्य संबंधी जानकारी भी दी है। इस आर्टिकल को मुंबई इंडियंस के फैंस के साथ साझा करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.