Laptop Me Screenshot Kaise Le ?

Laptop Me Screenshot Kaise Le

इसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं कि Laptop में Screenshot कैसे लिया जाता है। Mobile में Screenshot लेना तो बहुत ही आसान होता है  परंतु लोगो को पता नही होता है कि आख़िरकार Laptop me Screenshot kaise le सकते  है। तो हम इस आर्टिकल में माद्यम से आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार से आसानी से screenshot ले सकते है।

Screenshot लेने के लिए बहुत सी कंपनियों द्वारा कंप्यूटर के लिए  Software को बनाया गया है जिनकी सहायता से हम आसानी से Computer Screenshot ले सकते हैं। तथा हम किसी Software के बिना भी Shortcut key के द्वारा भी Window Computer में स्क्रीनशॉट ले सकते है।

Laptop Me Screenshot Kaise Le

यदि आपके पास laptop/computer है तो आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि Computer screenshot कैसे ले। Online work करते समय Screenshot लेने की जरूरत पड़ ही जाती है। Computer में Screenshot‘ लेना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपके कंप्यूटर में Windows Screen Capture tool available होना चाहिए। और आप कुछ Shortcut Key की मदद से भी Screenshot को आसानी से ले सकते हैं।

Computer /Laptop me Screenshot ka Shortcut Key?

यदि आपके द्वारा Screenshot लेने के लिए किसी भी सॉफ़्टवेयर का उपयोग नही किया गया हो और आप फिर भी Screenshot लेना चाहते हो तब आप नीचे दिए गए short keyword का उपयोग कर सकते है। 

Window key + PrtScn:  विंडोज 10 एक स्क्रीनशॉट लेगा और इसे फाइल एक्सप्लोरर में डिफॉल्ट पिक्चर्स फोल्डर में पीएनजी फाइल के रूप में सेव के देता है।

Alt + PrtScn:  यह एक बढ़िया विकल्प होता है यदि आप केवल अपनी स्क्रीन पर एक अलग विंडो का स्क्रीनशॉट को लेना चाहते हैं।

नोट: Alt + PrtScn आपके Screenshot को केवल क्लिपबोर्ड पर कॉपी करता हैं, ताकि आप इसे किसी दस्तावेज़ या अन्य छवि संपादक जैसे Microsoft पेंट में पेस्ट कर सकें।

अन्य शॉर्टकट

  • Window key + Ctrl + PrtScn
  • Windows Key + Fn + PrtScn

Snipping tool से screenshot

कंप्यूटर में स्क्रीन शॉट लेने के लिए आप   snipping tool का उपयोग कर सकते हैं इसे बहुत ही आसानी से उपयोग किया जा सकता है। यह tool कंप्यूटर में विंडो 7 , विंडो 8 या फिर विंडो 10 इनस्टॉल सभी ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ काम करता है।

स्निप्पिंग टूल से स्क्रीन शॉट लेने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करे

  • window key दबाकर Snipping tool को सर्च करे
  • सॉफ्टवेर ओपन करे और new पे क्लिक करे
  • राईट क्लिक दबाये रखे और स्क्रीन सेलेक्ट करे
  • अब राईट क्लिक छोड़ दे
  • अब स्क्रीन शॉट को Save पे क्लिक करके सेव करे

Prtsc से Screenshot

कंप्यूटर या लैपटॉप में स्क्रीन शॉट लेने के लिए हम इसका भी उपयोग कर सकते हैं।

Prt sc से स्क्रीन शॉट लेने के ये स्टेप्स फॉलो करे

  • स्क्रीन पर जाकर prt sc का बटन पर दबाये।
  • अब पेंट ओपन करे और Ctrl+v  key का उपयोग करके इसे पेस्ट करे।
  • अब इमेज को file पे क्लिक करके सेव कर दे।

Screenshot के  उपयोग?

Screenshot की जरूरत हमे बहुत समय पड़ती है। जैसे कि जब हमारे द्वारा Online Order और Payments का Proof रखना होता है तब कभी कभी हमारे कंप्यूटर में payment को डाऊनलोड करने का ऑप्शन नही आता ऐसी स्थिति में हम Screenshot लेकर उसे सेफ रख सकते हैं इसके अलावा कई बार हम अपने कंप्यूटर में Activity करते समय अगर आपको internet पर कोई अच्छी Photos या story मिल जाती है तब आप उसको अपने पास Save नहीं कर सकते ऐसी स्थिति में हमारे पास एक option रहता है Screenshot Capture की सहायता से उसको अपने पास स्टोर करके रख सकते हैं।


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *