LMV Full Form In Hindi-LMV फुल फॉर्म क्या है?

LMV Full Form In Hindi-LMV फुल फॉर्म क्या है?

LMV  का (Full Form) पूरा नाम “Light Motor Vehicle” होता है। इसको हिंदी में “लाइट मोटर व्हीकल” भी कहा जाता है। जिस प्रकार से हर वाहन का अपना अलग category वाहन चालन licence होता है ठीक उसी प्रकार से यह भी वाहन license का एक प्रकार है। 

LMV Full Form -LMV क्या है?

लाइट मोटर व्हीकल (LMV)  लाइसेंस को बिना गियर वाली moter-cycle चलाने वाले चालको के लिए बनाया जाता है। जिसे हल्के भार वाले वाहनों जैसे स्कूटर और अन्य बिना गियर के वाहनों के लिए बनाया जाता है।

भारत में Driving Licence  एक प्रकार का आधिकारिक दस्तावेज होता है जो अपने धारकों को राजमार्गों (Highways) एवं  कुछ अन्य छोटे मार्गों/सड़कों पर विभिन्न प्रकार के मोटर वाहनों को चलाने के लिए मंजूरी प्रदान करता है।

भारतीय राज्यों में  क्षेत्रीय स्तर पर परिवहन प्राधिकरण / कार्यालयों (RTA / RTO) द्वारा यह प्रशाशनिक रूप से संचालित किया जाता है। सन 1988 मोटर वाहन अधिनियम के अंतर्गत हर व्यक्ति को किसी भी राजमार्ग या अन्य सड़क पर अपना वाहन चलाने के लिए भारत  ड्राइविंग लाइसेंस का होना बहुत ही आवश्यक है।

LMV license सभी हल्के वाहनों जैसे जीप, मोटरसाइकिल, e-रिक्शा, एवं सभी हल्के दो पहिया और चार पहिया वाहनों को चलाने के किये मंजूरी देता है। LMV License के लिए व्यक्ति का 16 वर्ष से अधिक उम्र का होना आवश्यक माना गया।

इस License का उपयोग आप निजी परिवहन और हल्के वाहनों (जिप्सी, मोटरसाइकिल, चार पहिया के अन्य हल्के वाहन) के निजी उपयोग के लिए कर सकते है लेकिन राज्य मार्गो पर इस license का उपयोग यातायात के लिए नही किया जा सकता। इस License के द्वारा आप अगर कोई भी transport वाहन चलाते है तो आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है।

  • पहचान प्रमाण पत्र के रूप में (जैसे बैंक खाता खोलते समय) या आयु सीमा जानने के लिए Driving license का उपयोग किया जा सकता है।
  •  Driving License बनबाने के लिए व्यक्ति की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

Related Post-


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *