MLA Full Form In Hindi-एमएलए क्या है?

MLA Full Form In Hindi-एमएलए फुल फॉर्म क्या है?

MLA का (Full Form) पूरा नाम “Member Of Legislative Assembly” होता है जिसे हिंदी में “विधान सभा के सदस्य” कहा जाता है। MLA को हम विधायक के नाम से भी जानते है। यह विधानसभा का एक सदस्य होता है जिसे निर्वाचित क्षेत्र के मतदाताओं द्वारा विधानसभा में अपने प्रतिनिधि के रूप में चुना जाता है।

MLA Full Form -एमएलए कौन होता है ?

M.L.A (विधानसभा का सदस्य) राज्य सरकार की विधायिका के लिए निर्वाचित क्षेत्र के मतदाताओं द्वारा चयनित किया जाता है। यह एक जिम्मेदारी पूर्वक कार्य किया जाने वाला पद है जिसमे उस क्षेत्र के विकास एवं वहाँ के लोगों की सुविधाओं एवं सुरक्षाओं का ध्यान रखना आवश्यक होता है। मतदाताओं द्वारा निर्वाचित किये गए MLA का कर्तव्य होता है कि वह क्षेत्र का विकास करे एवं उसे बेहतर बंनाने के लिए अग्रसर रहे।

एक विधायक क्षेत्र के मतदाताओं द्वारा चुना गया प्रतिनिधि होता है जो वहाँ की जनता के लिए विकास कार्य करता है। इसके साथ ही  विधायक को लोगो की परेशानियों को समझने एवं दूर करने के अलावा लोगो की सभी आकांक्षाओं और शिकायतों को हल करना आवश्यक होता है।

 विधायक बनने के लिए उम्मीदवार को देश का मूल निवासी होना आवश्यक होता है अन्यथा वह विधायक पद के लिए योग्य नही हो सकता है। ऐसी स्थिति में candidate को भारतीय नागरिक होने बहुत जरूरी है। वह किसी भी पार्टी से विधायक चुनाव लड़ सकता है। विधायक पद का कार्यकाल मात्र 5 वर्ष तक का होता है जिसके बाद फिरसे विधायक पद के लिए चुनाव लड़ना पड़ता है।

यह एक उच्च श्रेणी का पद होता है जिसमे कई तरह की सुविधाएं सरकार द्वारा दी जाती है। इसके अलावा विधायक को मासिक भत्ते के रूप में भी अच्छी आय दी जाती है।  एक विधायक की कुछ जिम्मेदारियां होती है जिन्हें विधायक को पूर्ण करने पड़ता है।

  • एक MLA (विधानसभा का सदस्य) पद के लिए चुनाव लड़ने वाले व्यक्ति को मानसिक रूप से स्वस्थ होना जरूरी है वह किसी भी तरह की मानसिकता सेग्रस्त नहीं  होना  चाहिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *