Password ko Hindi mein kya kahate hain

Password ko Hindi mein kya kahate hain

Password ko Hindi mein kya kahate hain-पासवर्ड उपयोग हम system में दाखिल होने के लिए security के रूप में उपयोग करते है। यह एक गुप्त शब्द है जिसका उपयोग ज्यादातर mobile, website system आदि मे किया जाता है। आमतौर password का उपयोग username के साथ उसके user-id के साथ सफलता पूर्वक सुरक्षा से दाखिल होने के लिए किया जाता है। हालांकि password का रूप अलग अलग हो सकता है जैसे Number, Name, special key आदि लेकिन इसका उद्देश्य user की पहचान की पुष्टि करते हुए security देना होता है।

Password ko Hindi mein kya kahate hain

Password के द्वारा ही आप किसी विशेष account, वेबसाइट, या सिस्टम को run कर पाते हैं।

Password ko Hindi mein kya kahate hain

पासवर्ड का हिंदी में क्या मतलब हैं –

Password को मूल रूप से वैसे तो Password ही कहा जा रहा है लेकिन अगर हम इसके वास्तविक शुद्ध हिंदी की बात करे तो इसका हिंदी में मतलब कूटशब्द है। इसके अलावा हिंदी में इसे अनुमति शब्द या स्वीकृति शब्द भी कहा गया है। चूंकि जैसा कि हमने बताया कि password का कोई आधिकारिक शब्द नहीं है। आमतौर पर Password का उपयोग किसी एक user के द्वारा गुप्त रूप से किया जाता है जो केवल user को ज्ञात होता हैं।

Password के प्रकार

Password कई प्रकार का हो सकता है। किसी भी user की गुप्त जानकारी में प्रवेश करने के लिए या फिर उसके द्वारा किसी system में प्रवेश करने के लिये अलग-अलग प्रकार के password का उपयोग किया जाता है। यह password किसी भी format हो सकते है जैसे किसी numeric digit में या फिर किसी नाम के रूप में, या Special keyword, symbol या text format मे हो सकते हैं। अलग अलग system, website किसी user को पहचान करने के लिये भिन्न प्रकार के password use करती है। Password के कुछ प्रकार हमने नीचे दिए हैं –

■ Retype Password

इस प्रकार के password का उपयोग करना बहुत ही आसान है और ज्यादातर इसी प्रकार के password का उपयोग हो रहा है। इसपे Type किये गए password की पुष्टि के लिए उसी password को पुनः Retype किया जाता है। इसके बाद ही आप उस system में दाखिल हो पाते हैं।

■ Temporary Password

इस प्रकार के password का उपयोग temporary तौर पर कुछ समय तक के उपयोग के लिए किया जाता है। आमतौर पर यह अस्थायी password है जिसे एक बार उपयोग कर लेने बाद आपको पुनः बदलना पड़ता है।

■ One Time Password

इस प्रकार के Password आपको Message के रूप में प्राप्त होते है जो किसी system में आपकी दाखिल होने की पुष्टि करते हैं। यह Password निश्चित समय के लिए केवल एक बार उपयोग किये जाते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *