Phonepe Kaha ki company hai?-फोनपे का मालिक कौन है?

Phonepe Kaha ki company hai

 क्या आप जानते है की Phonepe Kaha ki company hai ?फोनपे, भारत की Digital payment सुविधा उपलब्ध करवाने वाली company है जो कि अपने ग्राहकों को अपने smartphone app की मदद से payment करने की सुविधा प्रदान करती है। Phone-pe की स्थापना दिसंबर 2015 में की गई थी जिसका headquarter भारत के कर्नाटक राज्य के शहर बैंगलोर में स्थित है। इस company को समीर निगम, राहुल चारी और बुर्जिन इंजीनियर ने मिलकर बनाया था। वर्तमान में यह भारत की digital payment सुविधा उपलब्ध करवाने वाली बड़ी companies( Google-Pay, Paytm, Movikquik) में से एक है।

Phonepe Kaha ki company hai – फोनपे की स्थापना:

Phone-Pe एक भारतीय company है जिसकी स्थापना राहुल चारी एवं समीर निगम के द्वारा की गई थी। इस Digital Payment system का मुख्य कार्य UPI के माध्यम से रुपयों का आपस मे आदान-प्रदान करना है। इसे केवल भारत मे ही digital तरीके से payment करने के उद्देश्य से बनाया गया था। आप इसके Phone-pe App के माध्यम से किसी भी व्यक्ति को UPI के तरीके से भुगतान कर सकते है। सन 2016 तक भारत मे अपनी पहचान बना चुकी यह निजी company भारत मे वित्तीय सेवा प्रदान करने वाली बड़ी भारतीय company में गिनी जाती है।

फोनपे App का प्रयोग करके आप UPI के द्वारा payment कर पाते है। यह App कुल 11 भाषाओं में ( अंग्रेजी, हिन्दी, तेलुगू, तमिल, कन्नड, मलयालम, मराठी, बंगाली, गुजराती, ओडिया, पंजाबी) भारत मे उपयोग किया जा सकता है। रुपयों के आदान-प्रदान करने के अलावा आप Phone-pe के माध्यम से बिल भुगतान भी कर सकते है। Mobile recharge, DTH recharge आदि भी Phone-pe से किया जा सकता है। आप Phone pe में माध्यम से Ticket booking, Flight ticket booking भी कर सकते है और इसमें आपको cashback की भी सुविधा मिल जाती है।

Phonepe अकाउंट कैसे बनाये और ये Kaha ki company hai?

Phone-pe के माध्यम से किये जा सकने वाले payments को नीचे दिया है-

  • UPI Money Transfer
  • Bank Transfer,
  • Mobile recharge, DTH recharge, cable recharge, FASTag recharge.
  • Electricity bill, Water will, Cylinder Booking, postpaid, broadband.
  • Online shopping site payment

भारत सरकार के रिजर्व बैंक के नियमों के अनुसार किसी भी digital payment system से भुगतान करने के लिए आपको registration करना आवश्यक होता है। Google pay, Paytm के साथ ही Phone-Pe के माध्यम से Digital payment की सुविधा का उपयोग करने के लिए आपको id registration करवाना होता है। आप Phone-pe App का प्रयोग करने के लिए अपने bank से registered mobile number से login करना जरूरी है इसके बाद ही आप Phone pe इस्तेमाल कर पाएंगे। अपने number से Phone-pe में registration करने के पश्चात आपको अपना bank account add करना आवश्यक होता है। जिसके बाद आप Phonepe से भुगतान करने के लिए तैयार हो जाते है। Registration होने के बाद ही आप payment करने और payment receive कर पाते है। Phone-pe के उपयोग का बड़ा फायदा यह है कि इसमें आप direct अपने bank में रुपये ले पाते है।

Phone-pe Company की आय ₹42.79 करोड़ रूपये (US$6.25 मिलियन, 2018-2019 तक) रही थी। इसकी सहायक companies में “Solvy Tech Solutions Pvt Ltd” मुख्य company है।

  • वर्तमान में, पूरे भारत मे 280 million Active Phonepe users है जो कि सन 2018 तक केवल 100 million थे।

1 thought on “Phonepe Kaha ki company hai?-फोनपे का मालिक कौन है?”

  1. Pingback: PhonePe Customer Care Number-फोनपे कस्टमर केयर नंबर | Hindisafal

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *