PPS Full Form in Hindi-पीपीएस क्या है?

PPS Full Form “Provincial Police Service” होता है जिसे हिंदी में हम “प्रांतीय पुलिस सेवा” के नाम से भी जानते है। यह एक पुलिस सेवा पद है जो किसी क्षेत्र विशेष में कानून व्यवस्था को बनाए रखने मदद करता है। मुख्य रूप से यह उत्तर प्रदेश में civil services के रूप मे Grade A के लिए उत्तर प्रदेश police के नाम से जानी जाती है।

यह अपने संबंधित कार्य को करने के लिए अखिल भारतीय सेवाओं में से मुख्य तीन फीडर सेवाओं में से एक है। पीपीएस अधिकारियों का कार्य कानून को आदेश को बनाये रखने के लिए कानून को लागू करना और अपराध को रोकना एवं पता लगाने के लिए कई तरह के Post रखा करते है जैसे सर्कल, डिस्ट्रिक्ट एंड जोनल और स्टेट लेवल आदि पोस्ट रखा करते है।

PPS की स्थापना PPS Full Form

प्रांतीय पुलिस सेवा (PPS) को उत्तर प्रदेश पुलिस सेवा के नाम से भी जाता है। इसकी स्थापना सन् 1858 में उत्तर प्रदेश प्रांतीय पुलिस सेवा के लिए की गई थी। Provincial Police Service की भर्ती सिविल सेवा परीक्षा के द्वारा की जाती है जिसकी भर्ती प्रत्येक वर्ष SSC के द्वारा करवाई जाती है।

प्रांतीय पुलिस सेवा के बहुत से कार्य क्षेत्रीय स्तर तक सीमित रहते है जिनके मुख्य कर्तव्यों में से राज्य कानून प्रवर्तन को बनाए रखना, राज्य अपराध जांच आदि की कार्यवाही करना, राज्य सुरक्षा खुफिया एवं राज्य लोक व्यवस्था को कानूनी रूप से बनाये रखना आदि मुख्य कर्तव्यों में से एक है।

PPS अधिकारी के कार्य-

PPS न केवल सार्वजनिक शांति को बनाये रखने के लिए बाध्य है बल्कि खुफिया कार्यो को करने, आतंकवाद की रोकथाम, policing, नशीले पदार्थों की तस्करी, VIP सुरक्षा प्रदान करने का कार्य भी करती है।एक PPS अधिकारी के मुख्य कार्य निम्न प्रकार से है-

1.सीमा की जिम्मेदारियों के आधार पर सार्वजनिक शांति और व्यवस्था के रखरखाव।

2. अपराध की रोकथाम, जांच और पता लगाना, खुफिया संग्रह, वीआईपी सुरक्षा, आतंकवाद, सीमा Policing, रेलवे Policing.

3.तस्करी, मादक पदार्थों की तस्करी से निपटने के क्षेत्रों में आर्थिक अपराध, सार्वजनिक जीवन में भ्रष्टाचार, आपदा प्रबंधन,

4.सामाजिक-आर्थिक कानून का प्रवर्तन, जैव-विविधता और पर्यावरण कानूनों का संरक्षण आदि।

5.अपराध शाखा-आपराधिक जांच विभाग (CB-CID), राज्य खुफिया ब्यूरो आदि का नेतृत्व और कमान करना। 6. लोगों को साहस, ईमानदारी, समर्पण के साथ लोगों की मजबूत भावना के साथ बल का नेतृत्व

Leave a Comment

Your email address will not be published.