सऊदी अरब की राजधानी |Saudi Arab ki Rajdhani

Saudi Arab ki rajdhani

आज हम आपको सऊदी अरब की राजधानी कहां है (Saudi Arab ki rajdhani kaha hai) बताएंगे।

सऊदी अरब सभी अरब देशों में सबसे अमीर, सबसे बड़ा और प्रमुख देशों में माना जाने वाला देश है। सऊदी अरब प्राकृतिक भौगोलिक और आर्थिक स्थिति से संपन्न देश है।

परंतु क्या आप जानते हैं कि सऊदी अरब की राजधानी कहां है (Saudi Arab ki rajdhani kaha hai) सऊदी अरब कहां स्थित है? आइए जानते हैं सऊदी अरब की राजधानी और उससे जुड़ी अन्य बातें।

Read Also-Rajasthan ki Rajdhani kya hai?

Saudi Arab ki rajdhani kaha hai

सऊदी अरब पश्चिम एशिया में स्थित है और सऊदी अरब की राजधानी रियाद  ( Saudi Arab ki rajdhani Riyadh hai) है। सऊदी अरब एक सुन्नी इस्लाम आधारित देश है। रियाद शहर सभी अरब शहर में से बड़ा शहर है। इसकी राजधानी रियाद अनाफुद नामक रेगिस्तान के मध्य भाग में स्थित है।

सभी सऊदी अरब पर्यटकों में बहुत प्रसिद्ध जगह हैं और जहां पर हर वर्ष 50 लाख से अधिक पर्यटक घूमने आते हैं। सऊदी अरब की राजधानी रियाद में दुनिया के सबसे ज्यादा पर्यटकों को देखा जाता है। साल 2019 की गणना के अनुसार रियाद में 75 लाख से अधिक जनसंख्या निवास करती है और इसी वजह से यह सऊदी अरब का सबसे अधिक जनसंख्या वाला शहर माना जाता है।

सऊदी अरब में इस्लाम के दो प्रमुख स्थल मक्का और मदीना स्थित है। यह इस्लाम के पैगंबर मोहम्मद साहब का जन्म स्थल भी है। इस्लाम में मक्का को एक महत्वपूर्ण इस्लाम स्थल माना गया है जिसे हज के नाम से दर्शाया गया है। हर साल कई मुस्लिम हज की यात्रा के लिए मक्का आते हैं।

Saudi Arab ki rajdhani Riyadh

सऊदी अरब की स्थापना अब्दुल अजीज इब्न साउद द्वारा वर्ष 1902 में की गई थी। पहले सऊदी अरब का नाम केवल सऊदी था मगर अब्दुल अजीज इब्न साउद ने साल 1932 में इसका नाम सऊदी अरब कर दिया था।

सऊदी अरब की राजधानी रियाद सऊदी अरब का प्रशासनिक और राजनीतिक केंद्र है। शोरा काउंसिल, सऊदी अरब के मंत्रिपरिषद, राजा और सर्वोच्च नाथ परिषद भी इसी शहर में मौजूद है।

रियाद सऊदी अरब की व्यवसायिक गतिविधियों का केंद्र भी है। यहां पर सऊदी अरब के तीन प्रमुख बैंक नेशनल कमर्शियल बैंक, अलीनामा बैंक और द सऊदी अरेबियन ब्रिटिश बैंक के हेड क्वार्टर स्थित है।

रियाद में स्थित एआई मासमक किला सऊदी अरब के साम्राज्य से संबंधित है और महत्वपूर्ण भी है। वर्तमान में इस किले को एक म्यूजियम के रूप में बदल दिया गया है और यह रियाद का सबसे बड़ा पर्यटन स्थल है।

रियाद में Chop Square स्थित स्थल भी मौजूद है। यह स्थान सार्वजनिक रूप से इस्लाम धर्म के आधार पर अपराधियों को सजा देने के लिए बनाया गया है इसमें अपराधियों के हाथ, गर्दन काटने और कूड़े से मारने की सजा शामिल है।

अन्य देशों की भांति सऊदी अरब में किसी प्रधानमंत्री द्वारा शासन नहीं चलाया जाता है बल्कि यहां पर ऐतिहासिक राजाओं की तरह शासन चलाया जाता है। वर्तमान में सऊदी अरब का राजा मोहम्मद बिन सलमान ही राज्य में सभी आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक गतिविधियों का संचालन करता है।

सऊदी अरब की अर्थव्यवस्था में पर्यटन का एक महत्वपूर्ण स्थान है क्योंकि पूरी दुनिया में यहां पर हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक आते हैं। पर्यटन से प्राप्त आय अर्थव्यवस्था की गतिविधि में महत्वपूर्ण रूप से योगदान देती है।

सऊदी अरब मुख्य रूप से तेल के कुएं तथा भारी मात्रा में तेल के उत्पादन के लिए विश्व में मशहूर है। लगभग तेल का आयात निर्यात सऊदी अरब से ही विश्व भर में किया जाता है।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में आपने सऊदी अरब की राजधानी और सऊदी अरब से संबंधित तथ्यों को जाना।

ऐसे ही राज्यों से संबंधित जानकारी प्राप्त करने और लेख पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट को फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *