CAD Full Form in Hindi| सीएडी की फुल फॉर्म क्या है?

CAD Full Form

आज हम आपको सीएडी फुल फॉर्म (CAD Full Form) से संबंधित जानकारी देंगे।

सीएडी एक कंप्यूटर आधारित प्रणाली है। सीएडी के और भी कई अर्थ होते हैं परंतु आज हम सीएडी का वह अर्थ बताने जा रहे जो कंप्यूटर से संबंधित है। इस आर्टिकल में आप सीएडी की फुल फॉर्म ( CAD Full Form), सीएडी का उपयोग क्या है और कौन-कौन सीएडी का उपयोग करता है आदि से संबंधित जानकारी प्राप्त करेंगे।

CAD Full Form

CAD Full Form Computer aided design है। सीएडी की फुल फॉर्म कम्प्यूटर एडेड डिजाइन है।

सीएडी क्या है?

सीएडी एक सॉफ्टवेयर है जो कंप्यूटर की दुनिया से तालुकात रखता है। यह सॉफ्टवेयर 2D एंड 3D मैप या चित्रण बनाने में प्रयोग किया जाता है। यह हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का मेल है। सीएडी का उपयोग आर्किटेक्चर, आर्टिस्ट, इंजीनियर ड्रॉफ्टर्स आदि द्वारा आनलाईन चित्रण करने में उपयोग किया जाता है।

Read Also-IOS Full Form

कंप्यूटर ऐडेड डिजाइन इलेक्ट्रॉनिक कार्य जैसे प्रिंटिंग, मशीनिंग डिजाइनिंग आदि के लिए सहायक होता है। यह पारंपरिक डिजाइन को ग्राफिक द्वारा तैयार करता है या तैयार किए डिजाइन को रेखांकित कर सकता है। यह किसी भी इमारत के डिजाइन का इलेक्ट्रॉनिक चित्रण उपयोग किया जाता है। इसमें इमारत की आकृतियां, नींव, ढलान, ऊंचाई आदि संबंधित जानकारी शामिल होती है।

सीएडी का उपयोग न केवल इमारतों के डिजाइन बनाने में बल्कि एयरपोर्ट, जहाज, मोटर वाहन, एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन, औद्योगिक संबंधित वस्तु तथा वास्तुशिल्प वस्तुओं के इलेक्ट्रॉनिक डिजाइन बनाने के लिए भी किया जाता है।

सीएडी सॉफ्टवेयर फिल्मों, वीडियो, विज्ञापन में एनीमेशन इफेक्ट के लिए भी उपयोग किया जाता है। यहां पर इसे डिजिटल कंटेंट क्रिएशन के नाम से बुलाया जाता है।

सीएडी सॉफ्टवेयर का उपयोग 1960 के दशक से आईबीएम ड्राफ्टिंग सिस्टम के साथ किया जा रहा है। सीएडी सॉफ्टवेयर और आईबीएम ड्राफ्टिंग सिस्टम एक मैनुअल और इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम होने की वजह से इंजीनियर, वास्तुकार और कलाकार को संबंधित वस्तुओं के पारंपरिक और इलेक्ट्रॉनिक डिजाइन बनाने में सहायता मिलती थी।‌ पारंपरिक सॉफ्टवेयर से अधिक सहायक और लाभकारी CAD सॉफ्टवेयर था क्योंकि यह सामग्रियों के स्वचालित बिल, वस्तु या कार्य निमार्ण की सही स्थिति बताना आदि सुविधाओं से संपूर्ण था।

CAD साफ्टवेयर से इलेक्ट्रॉनिक डिजाइन बनाने में इंजीनियर, आर्किटेक्चर, आर्टिस्ट को काफी सुविधाओं के साथ 2D एंड 3D में चित्रण करने में आसानी देखने को मिली है।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने आपको सीएडी फुल फॉर्म सीएडी से संबंधित के लिए जानकारी प्रदान की।

ऐसे ही किसी भी वस्तु, सेवा या व्यक्ति की फुल फॉर्म जानने के लिए हमारी वेबसाइट को फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *