Singapore Ki Rajdhani|सिंगापुर की राजधानी

Singapore Ki Rajdhani Kaha hai

आज हम आपको सिंगापुर की राजधानी कहां है (Singapore Ki Rajdhani Kaha hai) से संबंधित जानकारी देंगे।‌

सिंगापुर दक्षिण पूर्व एशिया में स्थित एक बहुत ही सुंदर, अर्थव्यवस्था में संपूर्ण और प्रमुख पर्यटन स्थल के लिए प्रसिद्ध एक देश है। परंतु क्या आप सिंगापुर का इतिहास जानते हैं? क्या आपको पता है कि सिंगापुर की राजधानी कहां है( Singapore Ki Rajdhani Kaha hai)?

आइए जानते हैं कि सिंगापुर की राजधानी कहां है और सिंगापुर से संबंधित अन्य तथ्य।

Read Also-America ki Rajdhani kahan hai?

Singapore Ki Rajdhani Kaha hai

सिंगापुर दक्षिण पूर्व एशिया में स्थित है और साल 1965 में मलेशिया का एक भाग अलग होकर एक नया देश बना जिसे वर्तमान में सिंगापुर के नाम से जाना जाता है। सिंगापुर का क्षेत्रफल 683 वर्ग किलोमीटर है इसी वजह से यह दक्षिण पूर्व एशिया का सबसे छोटा देश माना जाता है। सिंगापुर की राजधानी का सिंगापुर सिटी (Singapore Ki Rajdhani Singapore City hai) है।

सिंगापुर की जनसंख्या लगभग 60 लाख के आसपास है। यह शहर स्वच्छता के मामले में टॉप क्लीन सिटी के रूप में जाना जाता है क्योंकि यहां पर स्वच्छता को लेकर नियम कड़े हैं और अस्वच्छता फैलाने वालों के खिलाफ 3 हजार डॉलर और 2 महीने के जेल‌ जैसी कड़ी कार्रवाई की जाती है।

सिंगापुर में 4 अधिकारी भाषाएं बोली जाती हैं जिसमें अंग्रेजी चाइनीस मलया और तमिल भाषा शामिल है। सिंगापुर की सबसे बड़ी और खास विशेषता यह है कि यहां की साक्षरता दर 100% है जिसका मतलब है कि आपको सिंगापुर में एक भी अनपढ़ व्यक्ति नहीं मिलेगा। सिंगापुर का राष्ट्रीय फूल वंदा मिस जुआकिम है।‌

सिंगापुर की अर्थव्यवस्था

सिंगापुर सबसे ज्यादा विकसित अर्थव्यवस्था वाला देश माना जाता है। सिंगापुर की अर्थव्यवस्था के स्वतंत्र, गतिशील, व्यापार करने के लिए अनुकूल माना गया है। दक्षिण कोरिया, ताइवान, हांगकांग के साथ ही सिंगापुर चार एशियाई बाघों में से एक है।‌ परंतु यह अपने तीन साथी देशों से आगे निकल गया है और साल 1965 से 1995 के बीच इस देश का जीडीपी 6% प्रतिवर्ष रहा है और इस वजह से यहां के नागरिकों का जीवन स्तर में बड़ा परिवर्तन हुआ है।

सिंगापुर की अधिक आय का सबसे बड़ा साधन पर्यटन है। यहां के प्रमुख पर्यटन स्थल को दुनिया भर के लोग देखने आते हैं जिस वजह से सिंगापुर की आर्थिक गतिविधियों में योगदान मिलता है। जुलाई के महीने में यहां पर फूड फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है दुनिया भर में मशहूर है और इस फेस्टिवल में कई देशों के लोग भाग लेते हैं। सिंगापुर में 3000 किलोमीटर लंबा हाईवे है जो सिंगापुर और हांगकांग को सीधे तौर पर जोड़ता है।

सिंगापुर का धर्म

सिंगापुर में ज्यादातर लोग बौद्ध धर्म को अपना मानते हैं। बौद्ध धर्म को अपनाने वाले लोगों की संख्या 33% है। बौद्ध धर्म के यहां पर ईसाई धर्म को मानने वाले लोगों की संख्या भी अधिक हैं।  इसके बाद इस्लाम और हिंदू धर्म को मानने वाले लोग भी यहां पर अधिक संख्या में देखे जाते हैं।

सिंगापुर से जुड़े रोचक तथ्य

  • दुनिया का सबसे पहला रात में खुलने वाला चिड़ियाघर सिंगापुर में स्थित है जिसका नाम द नाइट सफारी ( The Night Safari) है।
  • सिंगापुर में किसी भी अपराध को अंजाम देना बहुत मुश्किल है क्योंकि यहां की क्राइम रेट 0% है।
  •  सिंगापुर में च्विंगम खाने पर प्रतिबंध लगा हुआ है तथा इसलिए सरकार ने इस देश में च्विंगम के व्यापार और निर्माण पर रोक लगा दी है।
  • सिंगापुर का हेल्थ रेट काफी ज्यादा है क्योंकि यहां के लोग 6.15 किलोमीटर की दर से तेज गति में पैदल चलते हैं जो कि दुनिया की अन्य देशों की तुलना में सबसे अधिक है।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने आपको सिंगापुर की राजधानी कहां है और सिंगापुर से संबंधित अन्य तथ्यों के बारे में जानकारी दी है।

ऐसे ही देशों से संबंधित लेख पढ़ने के लिए और जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट को फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *