टिक टॉक का मालिक कौन है Tik Tok किस देश का है?

टिक टॉक का मालिक कौन है

क्या आप जानते है की टिक टॉक का मालिक कौन है? Tik Tok एक short video creation app है जिसका उपयोग Short videos को बनाने और videos में animation के साथ कई प्रकार के filter video बनाने के लिए किया जाता है।

इस App पर short video बनाने के अलावा हम इसमे अपनी किसी भी वीडियो को Social media platform पर भी share कर सकते है। इसमे video filter, Animation, Sticker और अन्य Options का उपयोग करके लोग अपनी funny वीडियो और dance वीडियो बनाया करते है। मुख्य रूप से Short video बनाने और brands आदि को promote करने के लिए भी इस App का उपयोग किया जाता है।

टिक टॉक का मालिक कौन है?

टिक टॉक का मालिक कौन है

वर्तमान में टिक-टॉक के मालिक वैनेसा पाप्पस है जिनको Tik Tok के मालिक के रूप में जाना जाता है। इस App को चीन के ही दो युवाओं Alexa Zhu और Luyu Yang ने बनाया था। शुरुआत में इस App को Musically के नाम से जाना जाता था; बढ़ती लोकप्रियता और अधिक Followers को देखते हुए इसे अधिक प्रसिद्धि प्राप्त हो चुकी थी।

सन 2017 में Musically को Bytedance company के द्वारालगभग 1 Billion dollar में ख़रीद लिया गया था। Bytedance Company के द्वारा इसे नाम बदलकर एक बार पुनः Tik Tok के रूप में launch किया। अगर हम इस App के Original संस्करण की बात करें तो डॉयइन (चीनी टिक टोक) है जिसे सितंबर 2016 में चीनी बाजार में जारी किया गया था।

टिक टोक की स्थापना कब हुई?

दिसंबर 2016 में  बीजिंग, चीन में Bytedance द्वारा इसकी स्थापना की गई थी। इसमें इनका प्रमुख उद्देश्य  टिक टॉक को 200 दिनों में विकसित किया जाना था। स्थापना के बाद से ही इसके एक साल के भीतर ही 100 मिलियन उपयोगकर्ता इसे उपयोग करने लगे थे। इसका एक बड़ा कारण यह भी था कि लोगों द्वारा पहले से ही Musically और डॉयइस को पसंद किया जाता रहा था। ऐसे में इन दोनों के मिलकर बने Tik-Tok को और भी अधिक पसंद किया जाने लगा था। 100 million users होने के बाद ही  हर दिन इस पर एक बिलियन से अधिक वीडियो देखे जाने लगे थे।

सितंबर 2017 में, Tik-Tok को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बाजार में launch किया गया तथा जनवरी 2018 को, टिक टोक App को थाईलैंड के अलावा और अन्य देशों में Google Playstore और iOS Appstore पर Available कर दिया गया।

टिक टॉक किस देश का है? 

 Tik-Tok चीन देश का App है जिसको चीनी कंपनी “Bytedance” के द्वारा बनाया गया था। सन 2016 में इसे चीन एव international बाजारों में iOS user के लिए launch किया गया था। इसके बाद इसे Android के लिए 2017 में Launch कर दिया गया। तेजी से viral हुए इस App को मात्र एक साल के ही अंदर Rank 1 position के साथ सबसे अधिक download किये जाने वाले App के रूप में पहचान मिल चुकी थी।

सन 2018 तक यह चीन के Social media App और musically के मिले App Tiktok के रूप में पहचाना जाने लगा। हालाँकि शुरुआत में इसके सर्वर केवल चीन तक ही सीमित थे लेकिन अंतरराष्ट्रीय बाजार में आने के बाद इसे संयुक्त राज्य अमेरिका, तुर्की, रूस, पूर्वी एशिया, दक्षिण एशिया, दक्षिण पूर्व एशिया, और अन्य स्थानों पर Popular हो चुका था।

टिक-टॉक एप कितने भाषाओं में उपलब्ध है?

Tik-Tok App  75 भाषाओं में उपलब्ध है। जिनमे Hindi और English के अलावा भारत की अन्य भाषाएँ पंजाबी,मलय, मलयालम, मराठी,गुज़रती,बंगाली,उड़िया, कन्नड़, तमिल, तेलुगु, आदि भाषाओं को शामिल किया गया हैं।

इसके अलावा यह अन्य देशों की भाषाओं अरबी, फ़्रेंच, जर्मन, ग्रीक, हंगेरियन, इतालवी, जापानी, रूसी, चीनी, स्पेनिश इत्यादि अन्य भाषाओं में भी उपलब्ध है

टिक टोक के कितने यूजर है?

टिक टोक के केवल संयुक्त राज्य अमेरिका  उपयोगकर्ताओं की संख्या 130 मिलियन से अधिक है। दुनिया भर इसके Users की संख्या 2 बिलियन से भी अधिक हो चुकी थी।


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *