USSD Full Form in Hindi- यूएसएसडी क्या है?

ussd Full Form

आज का हमारा आर्टिकल USSD Full Form है। इस आर्टिकल में हम आपको USSD से संबंधित सभी जानकारी देंगे।

USSD Full Form क्या है?

USSD Full Form Unstructured Supplementary Service Data है। USSD का हिंदी अर्थ असंरचनात्मक पूर्वक सेवा डाटा है।

USSD क्या है?

USSD एक कोड होता है जो बिना इंटरनेट सुविधा के बिना कार्य करता है। कंपनी इस कोड का प्रयोग करके अपने ग्राहकों को बिना इंटरनेट के अपनी कंपनी संबंधी सुविधाएं उपलब्ध कराती है।‌ यह कोड * से शुरू होकर # पर खत्म होते हैं। उदाहरण के लिए *123# एक प्रकार का USSD कोड हैं।

ज्यादातर मोबाइल कंपनियां जैसे एयरटेल, आइडिया, वोडाफोन, रिलायंस तथा रिलायंस जिओ आदि अपनी सेवाएं ग्राहकों तक बिना इंटरनेट सुविधा के यूएसएसडी कोड के द्वारा पहुंचाती है।

इन सुविधाओं में ग्राहक को बैलेंस चेक करने अपने नेटवर्क संबंधी जानकारी के लिए शिकायत दर्ज करने के लिए अपने रिचार्ज पैक संबंधी जानकारी के लिए नए ऑफर की जानकारी के लिए रिचार्ज पैक की जानकारी के लिए तथा अन्य कंपनी द्वारा जारी की गई जानकारी के लिए आदि शामिल है।

प्रत्येक कंपनी के अपने अलग यूएसएसडी कोड होते हैं। अतः इस कोड के प्रयोग द्वारा ग्राहक को केवल वही सेवा मिलेगी जो सेवाएं कंपनी द्वारा जारी होगी।

पहले से यूएसएसडी कोड का प्रयोग बैंकिंग लाइन में भी किया जा रहा है तथा इस कोड द्वारा ग्राहक बैंक अकाउंट संबंधी जानकारी जैसे ट्रांजैक्शन हिस्ट्री, बैलेंस चेक करना, चेक कैंसिल करना, बिल पेमेंट, चेक बुक तथा पासबुक संबंधी जानकारी आदि भी प्राप्त कर सकता है।

Read Also-Password ko Hindi mein kya kahate hain

USSD के फायदे क्या हैं?

यूएसएसडी का ग्राहक को बहुत फायदा होता है। सबसे पहला फायदा इस कोड को प्रयोग करने का यह है कि इस कोड के इस्तेमाल के दौरान किसी भी प्रकार की इंटरनेट सेवा की जरूरत नहीं होती है।

ग्राहक बिना इंटरनेट के कंपनी द्वारा जारी किए गए यूएसएसडी कोड द्वारा कंपनी की सेवाओं का लाभ उठा सकता है तथा यूएसएसडी कोड द्वारा कुछ मिनटों में ही ग्राहक को उसकी द्वारा किए गए सवाल का जवाब मिल जाता है।

ग्रामीण क्षेत्र पर ज्यादातर मोबाइल फोन ग्राहक इस कोड द्वारा मोबाइल नेटवर्क संबंधी जानकारी तथा नए ऑफर एवं रिचार्ज संबंधी जानकारी को प्राप्त करने के लिए करते हैं तथा उन्हें यह तरीका बहुत सरल लगता है।

यूएसएसडी कोड के प्रयोग का दूसरा फायदा यह है कि इसमें जो ऑपरेटर जानकारी देती है वह हर क्षेत्रीय भाषा का प्रयोग करती है तथा इस प्रकार ग्राहक को अपनी भाषा अनुसार जानकारी मिल जाती है जो कि सरल और सहज है।

इस आर्टिकल में हमने आपको यूएसएसडी (USSD) से संबंधित सभी जानकारी दी है। उम्मीद करते हैं आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा।

Latest Post-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *