WhatsApp Par Online Na Dikhe | व्हाट्सप्प पर ऑनलाइन होकर भी ऑफलाइन कैसे दिखे

आज का हमारा आर्टिकल WhatsApp Par Online Na Dikhe, WhatsApp Par Online Hokar bhi Offline Kaise Dikhe आदि से संबंधित जानकारी देंगे।

आजकल सोशल मीडिया का बोलबाला बहुत ज्यादा है और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भी जनता को एक दूसरे से जोड़े रखने और सबसे बेहतर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का अनुभव दिलाने के लिए अपने कई तरह के फीचर्स का एलान करते रहते हैं ताकि ऐसी फीचर्स से आकर्षित होकर जनता वह ऐप या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी पहुंच बनाएं जिससे उस प्लेटफार्म या ऐप को ज्यादा ज्यादा मुनाफा होगा।

ऐसे ही एक विश्व स्तर पर मशहूर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप के बारे में और उसके फीचर्स के बारे में एवं आज हम चर्चा करेंगे और जानेंगे कि कैसे WhatsApp Par Online Na Dikhe, WhatsApp Par Online Hokar bhi Offline Kaise Dikhe, how to hide online in whatsapp, hide online mod apk, how to hide online on whatsapp, hide online in whatsapp

हमारी इसलिए के बाद आपको व्हाट्सएप की फीचर्स के बारे में सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी और आप आसानी से व्हाट्सएप को अपने उपयोग के लिए इस्तेमाल में ला सकेंगे।

ये भी पढ़े- हिंदी टाइपिंग सीखने के आसान तरीके

Whatsapp par online Na dikhe | WhatsApp par online hokar bhi offline Kaise dikhe

व्हाट्सएप एक बड़े स्तर पर उपयोग में लाया जाने वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। व्हाट्सएप से मैसेज करने के साथ-साथ फोटोस भेजना, लोकेशन भेजना, किसी भी वेबसाइट, मूवी, वीडियो, वेब सीरीज या न्यूज़ का लिंक भेजना, डॉक्यूमेंट फाइल आदि फीचर्स (whatsapp features) उपलब्ध है। हाल ही के वर्षों में व्हाट्सएप ने डिजिटल पेमेंट का फीचर भी अपने आप के साथ जोड़ा है जिससे लोग अब केवल व्हाट्सएप का प्रयोग करके पैसे का लेन देन कर सकते हैं।

यदि आप अपने मोबाइल के प्ले स्टोर पर जाएंगे तो आप देखेंगे कि अब तक 5 बिलियन लोगों ने व्हाट्सएप को अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर रखा है और वह इसका इस्तेमाल भी कर रहे हैं। यह भारत में सबसे ज्यादा प्रयोग में लाया जाने वाला मैसेजिंग ऐप है। व्हाट्सएप कई तरह की फीचर्स अपने यूजर्स को देता है। अपने फीचर्स के कारण ही यह सब तरह के यूजर्स के बीच अपनी पहुंच लोगों तक बनवाए हुए हैं और अब यह सबसे पसंदीदा ऐप बन चुका है। व्हाट्सएप पर आसानी से वीडियो कॉल और वॉइस कॉल की जा सकती है।

व्हाट्सएप पर वीडियो कॉलिंग का फीचर (WhatsApp video calling feature इतना जबरदस्त है कि आप एक ही टाइम पर 5 लोगों से एक साथ वीडियो कॉल कर सकते हैं।

व्हाट्सएप वैसे तो बड़े स्तर पर मैसेजिंग करने का एक बहुत अच्छा और सबसे ज्यादा उपयोग में लाया जाने वाला साधन है। व्हाट्सएप अपने यूजर्स को कई तरह की सुविधा प्रदान करता है जैसे कि आप अपनी इच्छा अनुसार कभी भी व्हाट्सएप प्रोफाइल पिक्चर (Whatsapp Profile Photo) बदल सकते हैं, व्हाट्सएप पर अपने पसंदीदा फोटो को व्हाट्सएप के स्टेटस फीचर ( WhatsApp status feature) के जरिए लगा या अपलोड कर सकते हैं।

व्हाट्सएप | Whatsapp

इसके अलावा यदि आप व्हाट्सएप पर ऑनलाइन नहीं दिखना चाहते (WhatsApp par online na dikhe) या व्हाट्सएप पर ऑनलाइन होकर भी ऑफलाइन कैसे दिखे (WhatsApp par online hokar bhi offline Kaise dikhe)  यह जानना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित बिंदुओं को फॉलो करना होगा-:

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल में Whatsapp को ओपन करें।
  • अब आप तीन बिंदुओं पर क्लिक करें जिसमें आपको settings विकल्प चुनना है।
  • Settings में आने के बाद आपको Account विकल्प पर क्लिक करना है।
  • Account आप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको Privacy के आप्शन पर क्लिक करना है।
  • Privacy विकल्प में जाने के बाद आपको Last seen का एक विकल्प नजर आएगा अतः इस विकल्प पर क्लिक करें।
  • Last seen विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने तीन ऑप्शन आएंगे – Everyone, My contacts, Nobody अतः आपको इसमें से Nobody विकल्प का चयन करना है।
  • इसके बाद आप केवल उसी व्यक्ति को ऑनलाइन शो होंगे जिससे आप बात कर रहे होंगे बाकी सभी कांटेक्ट को आप ऑफलाइन ही दिखेंगे।
  • यदि आप किसी को भी ऑनलाइन नहीं दिखना चाहते हैं तो आपको जब भी व्हाट्सएप पर मैसेज आए तो पॉपअप नोटिफिकेशन के जरिए ही बिना व्हाट्सएप ओपन करें मैसेज का रिप्लाई देना है।
  • इसके बाद आप व्हाट्सएप पर ऑनलाइन होते हुए भी ऑफलाइन दिखेंगे WhatsApp per online Hote hue bhi offline dikhenge.

How to Hide Online in Whatsapp और Hide Online in WhatsApp

यदि आप व्हाट्सएप पर बात करते हुए अपने आप को सामने वाले व्यक्ति को ऑफलाइन दिखाना चाहते हैं या आप जानना चाहते हैं कि व्हाट्सएप पर ऑनलाइन होते हुए ऑफलाइन कैसे दिखे या खुद को ऑनलाइन होते हुए भी कैसे छुपाए ( how to hide online in WhatsApp) तो इसके लिए आपको हमारे द्वारा बताए गए निम्नलिखित बिंदुओं को फॉलो करना होगा-:

  • सबसे पहले आप मोबाइल में व्हाट्सएप को ओपन करें।
  • अब आप तीन बिंदुओं पर क्लिक करें जिसमें आपको settings विकल्प चुनना है।
  • Settings में आने के बाद आपको Account विकल्प पर क्लिक करना है।
  • Account आप्शन पर पर क्लिक करने के बाद आपको Privacy के आप्शन पर क्लिक करना है।
  • Privacy विकल्प में जाने के बाद आपको Read Receipt का ऑप्शन नजर आएगा और आपको देखना है कि इस ऑप्शन पर टिक मार्क ना लगा हो यदि लगा है तो उसे हटा दें।
  • इसके बाद आपको अपने मोबाइल की Settings में जाना है और Airplane mode को ढूंढ कर उस पर क्लिक करके उसे On कर दें।
  • इसके बाद आपको अपना व्हाट्सएप ओपन करना है और जिस भी व्यक्ति के मैसेज का रिप्लाई करना है उसकी चैट को ओपन करना है अतः अब आप अपना रिप्लाई लिखें और दोबारा व्हाट्सएप बंद कर दें
  • इसके बाद आप वापस जाकर Airplane mode को Off कर दें और Data On कर दें।
  • इस तरह आप व्हाट्सएप पर ऑनलाइन होते हुए भी ऑफलाइन दिख सकते हैं यानी ऑनलाइन होते हुए भी खुद को छुपा (Hide  Online in WhatsApp) सकते हैं। ‌‌

निष्कर्ष :-

दोस्तों हमारे द्वारा बताए गए तरीकों को फॉलो करके आप WhatsApp par online hokar bhi offline Kaise dikhe या whatsapp Par Online n Dikhe या how to hide online in whatsapp या  hide online in whatsapp आदि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और सही तरीके से अपने व्हाट्सएप ऐप को अपने हिसाब से चला सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.