WHO full form in Hindi-डब्ल्यूएचओ क्या है?

WHO full form in Hindi

WHO का (Full Form) फुल फॉर्म “World Health Organization” होती है और हिंदी में इसको “विश्व स्वास्थ्य संगठन” के नाम से जाना जाता है। WHO की स्थापना 7 अप्रैल 1948 को हुई थी एवं इसका मुख्यालय जिनेवा, स्विट्जरलैंड में स्थापित किया गया था।  यह संयुक्त राष्ट्र का एक हिस्सा है जो वैश्विक स्वास्थ्य मुद्दों पर शोध करने वाला एक केंद्र है। WHO भिन्न बीमारी जैसे चेचक उन्मूलन, परिवार नियोजन, बचपन टीकाकरण, मातृ रुग्णता, पोलियोमाइलाइटिस उन्मूलन और एड्स जैसे मुद्दों को खत्म करने के लिए 60 से अधिक वर्षों से काम कर रहा है। इसके अलावा

WHO full formWorld Health Organization

डब्ल्यूएचओ (WHO) बेहतर वैश्विक स्वास्थ्य के लिए पहल के हिस्से के रूप में कई नेतृत्व प्राथमिकताओं का वर्णन करता है। Who की नेतृत्व प्राथमिकताओं में  सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज के लिए काम करना ,  अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य नियमों का विकास करना चिकित्सा उत्पादों तक पहुंच बढ़ाना सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरणीय मुद्दों जैसे कारकों पर ध्यान देना आदि शामिल है  क्योंकि ये मानव स्वास्थ्य को बनाए रखने ने में योगदान करते हैं।

विश्व स्वास्थ्य दिवस

डब्ल्यूएचओ (WHO) की स्थापना 7 अप्रैल 1948 को होने के बाद ही इस दिन को आज विश्व भर में विश्व स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाया जाता है एवं यह मरीजों और डॉक्टरों के लिए बहुत ही खास दिन माना जाता है। बहुत से हॉस्पिटल में इसे बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है।

WHO का उद्देश्य

डब्ल्यूएचओ (WHO) की स्थापना 1948 में दुनिया भर में स्वास्थ्य सेवाओं के स्तर को बढ़ाने के उद्देश्य से की गई थी। 63 सदस्य देशों ने इसकी सदस्यता ली और बाद में दुनिया के लगभग सभी देश WHO में शामिल हो गए। इसके 6 क्षेत्रीय कार्यालय भी हैं जो मुख्य रूप से अफ्रीका, यूरोप, दक्षिण पूर्व एशिया और अमेरिका के क्षेत्रों में स्थित हैं। यह विश्व स्वास्थ्य सभा के सदस्यों की देखरेख में प्रशासित किया जाता है जिसमें विश्व स्वास्थ्य सभा होती है। WHO में एक कार्यकारी पार्टी चुनी जाती है जो केवल एक व्यक्ति को इस संगठन का निदेशक माना जाता है एवं विश्व स्वास्थ्य संगठन उन सभी अंतरराष्ट्रीय स्वच्छता आयोगों के प्रयासों के परिणामस्वरूप ही उभरा है।

WHO के कार्य

डब्ल्यूएचओ (WHO) का एक मुख्य कार्य स्वास्थ्य सेवाओं में सभी प्रकार की मदद करना है, और प्रशासन और तकनीकी रूप से सभी प्रकार की सुविधाएं प्रदान करना है।

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन सभी स्वास्थ्य समस्याओं और गंभीर मुद्दों के बारे में लोगों में जागरूकता और विश्वसनीयता बढ़ाने की कोशिश करता है।
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन का काम तीन अलग-अलग तत्वों द्वारा किया जाता है, जो हैं: विश्व स्वास्थ्य सभा, कार्यकारी बोर्ड और सचिवालय।
  • जिनमें से विश्व स्वास्थ्य सभा सबसे प्रमुख है, और सालाना अपने सभी सदस्य देशों के प्रतिनिधियों के बीच एक सम्मेलन आयोजित करता है।
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन दुनिया भर में स्वास्थ्य सुविधाओं पर कड़ी नजर रखता है और जरूरत पड़ने पर सुविधाएं प्रदान करता है।
  • WHO के अच्छे काम का नतीजा है कि आज दुनिया भर में HIV जैसी खतरनाक बीमारी का नियंत्रण है।
  • डब्ल्यूएचओ की मदद के कारण, कई गरीब देशों ने कई बीमारियों को खत्म करने में सफलता हासिल की है,

Read Also-ICMR Full Form

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *