ACH Full Form in Hindi-ए सी एच क्या है?

ACH Full Form in Hindi

ACH का (Full Form) पूरा नाम Automated Clearing House होता है जिसका हिंदी में पूरा नाम स्वचालित क्लियरिंग हाउस होता है। यह एक प्रकार की भुगतान सेवा है जिसके द्वारा अन्य इलेक्ट्रॉनिक भुगतानों एवं लेनदेन को control और transfer किया जाता है। हालांकि यह कार्य पूर्ण से सुरक्षित है एवं ज्यादातर companies अपने लेनदेन के लिए transaction इसी के द्वारा किया करती है। एक व्यवहारिक दृष्टिकोण के अनुसार हम कह सकते है कि आप उन ग्राहकों से सौदा करने के लिए तैयार है जो अपने transactions बिना कागजों के करना चाहते है एवं ज्यादातर वस्तुओं और सेवाओ के लिए भुगतान कार्य किया करते है।

ACH Full FormAutomated Clearing House

Automated Clearing House दुनिया की सबसे विश्वसनीय और सुरक्षित भुगतान प्रणालियों में से एक है। सबसे अधिक भुगतान करने के क्षेत्र में ACH नेटवर्क ने सन 2018 में लगभग 23 billion Transaction किये गये है। इसके साथ ही यह चौथी बार 1 billion से अधिक transaction जोड़ने वाली विश्वसनीय भुगतान करने वाली प्रणाली बन चुकी है।

ACH भुगतान क्या हैं?

Automated Clearing House भुगतान करने की Electronic प्रणाली है जिसकी सहायता से कोई भी बिल भुगतान एवं transaction किया जा सकता है। ACH  को  कभी-कभी companies किसी अन्य नामों से भी बताती है जिसमे स्वचालित बिल भुगतान, स्वचालित डेबिट, electronic Bill भुगतान, E-check या प्रत्यक्ष debit के रूप में भी जाना जाता है। हालांकि कोई भी व्यक्ति ACH Credit या debit के लिए Automated clearing House का उपयोग कर सकते है। ज्यादातर ACH का उपयोग direct payment process के रूप में ज्यादा किया जाता है इसके साथ ही किसी भी तरह के Fund को भेजने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है। ACH भुगतान करने के बहुत से लाभ भी है और यह सुरक्षित रूप से transaction की सुविधा भी देती है।

ACH भुगतान के लाभ

Automated Clearing House के द्वारा भुगतान करने के बहुत से लाभ है जिन्हें हमने आपको नीचे दिया हुआ है।

  1. इसके मुख्य लाभों में से एक है कि इसमें Transaction Electronic रूप से किया जाता है। जो आपकी बैंक जानकारी को सुरक्षित बनाये रखता है।
  2. ACH का उपयोग कोई भी व्यक्ति कर सकता है; ज्यादातर इसका उपयोग companies अपने transactions को करने के लिए किया करती हैं।

Read Also-ICMR Full Form

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *