POS Full Form in Hindi-पीओएस क्या है?

POS Full Form in Hindi

POS का (Full Form) पूरा नाम Point of Sale होता है जिसका हिंदी भाषा में पूरा नाम ‘बिक्री केंद्र’ होता है। यह एक प्रकार का स्थान, दुकान या store है जिस स्थान पर सामान को Sale करने का कार्य किया जाता है।  Point Of Sale एक प्रकार से computer की तरह ही होती है जो नकद रहित भुगतान करने के लिए उपयोग की जाती है। हालांकि इसके द्वारा न केवल transaction कार्य किये जा सकते है बल्कि ग्राहकों को Purchase Receipt भी दी जा सकती है। इस मशीन का उपयोग आपको बहुत स्थानों पर देखने मिल सकता है,। चूंकि इसकी मदद से आप जल्दी पैसे भी गिन सकते है इसीलिए ज्यादातर इसका उपयोग पैसे गिनने के लिए cashier के द्वारा अधिक किया जाता है।

पीओएस क्या है ?POS Full Form

Point of Sale एक प्रकार की Computerised मशीन है जिसका उपयोग कैश को गिनने के लिए एवं अन्य खरीदारी सम्बंधित कार्यों जैसे Purchase receipt बनाने के लिए भी किया जाता है। POS का उपयोग आजकल Cash Register के स्थान पर किया जाने लगा है। इसके द्वारा Debit /Credit Card को Read करना, खरीदी की पुष्टि करना एवं ग्राहको के सामान की रसीद बनाकर देना आदि कार्य किये जाते है। हालांकि इसका कार्य व्यापार और कार्य के प्रकार पर भी निर्भर करता है।

POS Machine की बनावट

Point of Sale Machine में सभी प्रकार के computerized कार्यो को करने के लिए Software का उपयोग किया जाता है। जिसकी मदद से ही लेनदेन पर्ची, Debit/credit processing आदि की जाती है। POS मशीन में Software का उपयोग करके ही कार्ड से भुगतान स्वीकार करना, खरीदे गए सामान की पूरी जानकारी रखना, ग्राहकों को खरीद पर्ची देना आदि कार्य किये जा सकते हैं। Software के कारण ही Debit/Credit से रुपयों का transaction करना संभव हो पाता है। इसके अलावा भी Pos Machine का उपयोग Bank में पैसों के transaction, Items की जानकारी और Sale सम्बंधित जानकारी को प्राप्त करने के लिए किया जाता है। यह जानकारी Software के द्वारा कई तरीको से Collect की जाती हैं।

POS के कार्य-

POS के कार्य व्यापार स्थान और कार्य के अनुसार बदल जाते है। POS के कार्यों को हमने नीचे दिया हुआ है-

  • Debit/Credit Card Processing
  • Receiving Payments
  • Making Purchase Receipts
  • Creating Inventory

Read Also-PPS Full Form

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *