भारत की खोज किसने की है?|Bharat Ki Khoj Kisne Ki Hai?

bharat ki khoj kisne ki

आज हम भारत की खोज किसने की (Bharat ki Khoj Kisne ki) आदि विषय पर चर्चा करेंगे।

भारत अपनी समृद्धता, धर्मनिरपेक्षता, प्राकृतिक सौंदर्य, शिल्प कला, वास्तुकला, भाईचारे, प्रमुख पर्यटन स्थल, रीति-रिवाज, पौराणिक कथा तथा सबसे महत्वपूर्ण अपनी स्वतंत्रता एवं लोकतांत्रिक देश आदि विशेषताओं के रूप में पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है।

क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि भारत की खोज किसने की ? अगर नहीं तो आज हम आपको बताएंगे कि भारत की खोज किसने की (Bharat Ki khoj kisne ki) और कब की है?

ये भी पढ़े-भारत की सबसे बड़ी झील कौनसी है?

Bharat Ki Khoj Kisne Ki Hai?

भारत की खोज समुद्री यात्री और महान खोजकर्ता वास्कोडिगामा ने की थी। भारत की खोज वास्कोडिगामा ने समुद्री यात्रा के दौरान 20 मई 1498 (Bharat Ki Khoj Vasco De Gama ne ki thi) ईस्वी में की थी। उन्होंने भारत के राज्य केरल में कालीकट बंदरगाह के सहारे से राज्य में अपने 4 नाविकों के साथ प्रवेश किया था। उस समय केरल के ऐतिहासिक राजा जमोरिन ने उनका स्वागत किया था।

यह बात बिल्कुल भी सत्य नहीं है कि वास्को डी गामा की खोज से पहले भारत का अस्तित्व ही नहीं था परंतु इस सच को भी झूठ लाया जा नहीं सकता कि यूरोप से लेकर भारत तक के समुद्री मार्ग को वास्कोडिगामा द्वारा खोजा गया था। वास्कोडिगामा द्वारा इस खोज के आधार पर ही उन्हें भारत राज्य का खोजकर्ता कहा जाता है। ‌

जब वास्कोडिगामा द्वारा यूरोप से भारत का मार्ग पता चल गया तो यूरोप और भारत के मध्य व्यापार शुरू हो गया और भारत के तत्व जैसे सोना, चांदी, मसाले, वस्त्र, कपास, ऊन आदि का निर्यात एवं आयात शुरू हो गया।

भारत ने अपने रीति रिवाज, विरासत, स्वतंत्रता तथा आजादी के जज्बे, अमूल्य एवं अनोखी शिल्प कला तथा वास्तु कला, धर्मनिरपेक्षता तथा लोकतांत्रिक देश के रूप में पूरी दुनिया में अपने एकमात्र पहचान बनाई है।

वास्कोडिगामा कौन थे?

वास्कोडिगामा भारत की खोजकर्ता के रूप में जाने जाते हैं। उनका जन्म 1460 ईस्वी पूर्व में पुर्तगाल के शहर में एक अमीर घराने में हुआ था। इनकी समुद्री यात्रा सन् 1497- 1499 के बीच इन्होंने भारत की सीमा को पाया। इस समुद्री यात्रा के दौरान उन्हें यह ज्ञात हुआ कि अटलांटिक महासागर और हिंद महासागर आपस में मिलते हैं तथा फलस्वरूप यूरोप और एशिया का मिलन यहां होता है। इसी के साथ इस खोज से यह पता चला कि भारत एशिया में स्थित है।

भारत की खोज के फल स्वरुप वास्कोडिगामा को यह पता चला कि अब एशिया में व्यापार किया जा सकता है और पुर्तगाल एवं यूरोप के अन्य देश अपनी चीजों को एशिया के देश से आयात एवं निर्यात प्रक्रिया के द्वारा खरीदे एवं बेच सकते हैं।

भारत से संबंधित अन्य जानकारी

भारत राज्य से संबंधित अन्य जानकारी इस प्रकार है-:

  • भारत के वर्तमान (2021) प्रधानमंत्री कौन है?

भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी है।

  • भारत के वर्तमान ( 2021) राष्ट्रपति कौन है?

भारत के वर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद है।

  • भारत में कितने राज्य हैं?

वर्तमान भारत में 28 राज्य हैं और भारत की राजधानी दिल्ली है।

निष्कर्ष

इस चर्चा में आपने जाना कि भारत की खोज किसने की है और भारत संबंधित अन्य जानकारी दी हमने आपको दी है।

ऐसे ही राज्यों की जानकारी से संबंधित लेख पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट को फॉलो करें।

2 thoughts on “भारत की खोज किसने की है?|Bharat Ki Khoj Kisne Ki Hai?”

  1. Pingback: आर्य समाज की स्थापना किसने की थी|आर्य समाज के 10 नियम क्या है?

  2. Pingback: Satyashodhak Samaj|सत्यशोधक समाज की स्थापना कब हुई ?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *